Tech News

अच्छी खबर ! भारत में बढ़ गई मोबाइल इंटरनेट डाउनलोड स्पीड: Ookla


NBT

नई दिल्ली

भारत में मोबाइल डाउनलोड स्पीड पिछले हफ्ते पहले के मुकाबले बेहतर रही। इंटरनेट स्पीड जांचने वाली फर्म Ookla ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि इससे पहले वाले हफ्ते की तुलना में बीते हफ्ते (20 अप्रैल) में डेटा स्पीड काफी बेहतर रही। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि भारत समेत दुनिया भर में ब्रॉडब्रैंड स्पीड स्थिर रही और इसमें कुछ खास बदलाव नहीं दर्ज किया गया। इंटरनेट स्पीड के मामले में इंडिया ने श्री लंका और फिलीपींस को पीछे छोड़ दिया।
भारत में 10.35Mbps रही औसत स्पीड

20 अप्रैल वाले हफ्ते में भारत में औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड 10.35Mbps रही। हालांकि यह स्पीड 2 मार्च वाले हफ्ते से कम रही। मार्च मं यह स्पीड 11.75Mbps थी।



पिछले महीने से बेहतर स्पीड


मार्च 2020 में मोबाइल इंटरनेट डाउनलोड स्पीड घटकर 10.15 Mbps हो गई थी। यह फरवरी में 11.83 Mbps थी। भारत में लॉकडाउन की घोषणा के बाद इंटरनेट का अपयोग काफी बढ़ गया है। एसोसिएशन ने इंटरनेट यूजर्स से इंटरनेट डेटा का जिम्मेदारी के साथ उपयोग करने की अपील की है ताकि डेटा कंजेशन की इस नई चुनौती का सामना किया जा सके, खासकर सुबह के 9 बजे से 11 बजे के बीच और शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक के बीच के पीक आवर्स में। इससे इंटरनेट प्रोवाइडर्स के नेटवर्क पर दबाव कम होगा और जरूरतमंदों को ठीक-ठाक स्पीड मिलती रहेगी।

भारत में ब्रॉडबैंड की स्पीड

भारत में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड 35.84Mbps रही। यह स्पीड 2 मार्च वाले हफ्ते की तुलना में 7 फीसदी कम है। मार्च में यह स्पीड 38.66Mbps थी। पेरू में 39 फीसदी स्पीड कम हुई वहीं मोरक्को में 27 फीसदी ब्रॉडबैंड स्पीड कम हो गई। ताइवान में औसत डाउनलोड स्पीड 110.46Mbps रही। Ookla के मुताबिक ग्लोबल ब्रॉडबैंड स्पीड 74.72Mbps रही।

अगली स्टोरी

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close