Health News

अपना पसंदीदा संगीत सुनने के हैं ये 5 ज़बरदस्त सेहतमंद फायदे


शोधकर्ताओं ने अलग-अलग शोध के आधार पर संगीत को बताया है फायदेमंद

संगीत शरीर और मन के लिए अच्छा है। वैज्ञानिकों की मानें तो संगीत सुनने वाले हमेशा खुश और स्वस्थ बने रहते हैं। इतना ही नहीं संगीत हमें कई मानसिक और शारीरिक परेशानियों से भी दूर रखने में मदद करता है। वैज्ञानिकों के अनुसंधान पर आधारित ऐसे ही कुछ फायदे हम यहां आपको बता रहे हैं-
01. मूड रहता ठीक
वैज्ञानिकों का कहना है कि जब हम अपने पसंदीदा संगीत या गानों को सुनते हैं तो हमारे दिमाग में डोपामाइन हार्मोन का रिसाव होता है। यह न्यूरोट्रांसमीटर हार्मोन हमारे द्वारा अनुभव की जाने वाली सुखद भावनाओं को पुष्ट करता है, जो हमें और भी अधिक खुश रहने में मदद करती हैं। इतना ही संगीत सुनने से रोड रेज की घटनाएं भी कम होती हैं। दरअसल जब हम संगीत सुनते हैं तो हमारा मूड बेहतर हो जाता है, यह हमारी सुरक्षित रहने की भावना को बढ़ा देता है।

02. स्मृति और सीखने की क्षमता बढ़ाए
एक अध्ययन से पता चलता है कि संगीत लोगों को सीखने और उसे दोहराने में मदद कर सकते हैं। संगीत न सुनने वाले लोगों ने पाया है कि संगीत सुनने से उनकी सीखने की क्षमताओं में सुधार हुआ। ऐसे ही ‘न्यूट्रल’ संगीत ने उनके परीक्षण कौशल में सुधार किया। वहीं संगीत से रात की नींद भी बेहतर होती है। शास्त्रीय संगीत हर किसी की रात की दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए, क्योंकि यह नींद में सुधार और अनिद्रा के इलाज में मददगार साबित हुआ है।
03. अवसाद घटाने में मदद करे
संगीत अवसाद के लक्षणों को कम करता है। चूंकि अवसाद अनिद्रा से जुड़ा हुआ है, ऊपर दिए गए नींद के अध्ययन में ऐसे प्रतिभागियों में अवसादग्रस्त होने केे लक्ष्ण कम देखे गए जो सोने से पहले शास्त्रीय संगीत सुनते थे। इतना ही नहीं संगीत तनाव में भी कारगर है। वैज्ञानिकों का कहना है कि संगीत हमारे रक्तचाप को सामान्य करने में भी सक्षम है। यह तनाव संबंधी हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को भी कम करता है। तनाव दिल की बीमारी, मधुमेह और अवसाद सहित कई बीमारियों का कारण है।

04. शारीरिक क्षमता भी बढ़ाए
तेज और अपबीट गाने न केवल हमारी थका देने वाली कसरत को आसान बना देता है बल्कि अनुसंधान से यह भी पता चलता है कि वे वास्तव में तेजी से स्प्रिंट चलाने में भी हमाररी मदद करते हैं। इसके अलावा संगीत हमारी मौखिक बुद्धि (वर्बल इंटेलिजेंस) को भी बेहतर बनाता है। संगीत हमारे भाषा-आधारित तर्क को बढ़ावा देता है। यॉर्क यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में, 90 प्रतिशत बच्चों ने लय, पिच, मेलोडी और आवाज पर ट्रेनिंग ली। केवल 20 दिनों में ही उनके शब्द कौशल में काफी सुधार आया।

05. हृदय रखे बेहतर
संगीत रक्तचाप कम करने के अलावा, हृदय गति में परिवर्तनशीलता (एचआरवी) अथवा दिल की धड़कन के बीच के समय में भिन्नता बढ़ाता है। संगीत चिकित्सा पर हुए एक अध्ययन में, प्रतिभागियों ने मेडिटेटिव संगीत को चिंता के स्तर को कम करने और उच्च एचआरवी का अनुभव किया। जिसका अर्थ है कि उनके दिल तनाव में भी बेहतर महसूस कर सकते हैं। संगीत दर्द भी कम करता है। शारीरिक थकान में भी संगीत जादू का सा काम करता है। कैंसर के मरीज़ों ने यह भी यह पाया कि संगीत सुनने से उनके दर्द को कम करने में मदद मिली। वैज्ञानिकों का कहना है कि संगीत में वास्तव में एक उपचार शक्ति है।









Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close