Business News

अब हवाई सफर करना हो सकता है Costly, ATF में हुआ 3 फीसदी का इजाफा


नई दिल्ली:  इंटरनेशनल मार्केट ( International crude market ) में भले ही क्रूड ऑयल ( Crude Oil ) की कीमत कम होती जा रही है, लेकिन हमारे देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें ( Petrol- Diesel price ) लगातार बढ़ा रही है। अब खबर मिल रही है कि हवाई जहाज में इस्तेमाल होने वाले ईंधन एटीएफ यानी एविएशन टरबाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में 3 फीसदी की बढ़ोत्तरी (Price Hike) हुई है।

Whatsapp के Will Cathcart ने Digital India की ग्रोथ में UPI Payment की भूमिका को बताया महत्वपूर्ण, पढें पूरी रिपोर्ट

आपको बता दें कि ये पांचवी बार है जब एटीएफ में वृद्धि की गई है। पिछले 2 महीने में इससे पहले 4 बार एटीएफ में बढ़ोत्तरी की जा चुकी है। एटीएफ महंगा होने से अंदाजा लगाया जा रहा है कि विमानन कंपनियां (Aviation Companies) हवाई जहाज (Aeroplane) के टिकटों के दाम बढ़ा सकती है। बता दें कि एटीएफ की कीमत कच्चे तेल, रुपये और टैक्स दरों के जरिये तय की जाती है। हर 15 दिन में इसके कीमत की समीक्षा होती है।

Bank Account से लेकर कार इंश्योरेंस तक के बदल गए नियम, जानें क्या हुआ सस्ता और कहां कटेगी जेब

आज की बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली की बात करें तो यहां अब इसकी कीमत 43,932.53 रुपये प्रति किलोलीटर (प्रति हजार लीटर) हो गई है।

टीएफ की दरों में कितनी हुई बढ़ोतरी-

एटीएफ की दरों में 1 जून को रिकॉर्ड 56.6 फीसदी यानी 12,126.75 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोतरी हुई थी। इसके बाद 16 जून को 5,494.5 रुपये प्रति किलोलीटर (16.3 प्रतिशत) की बढ़ोतरी हुई। वहीं, एक जुलाई को भी एटीएफ की कीमत 2,222.94 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 7.48 फीसदी बढ़ाए गए।



Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close