Health News

इस राज्य में प्लाज्मा दान देकर बचाएं लोगों की जान, सरकार देगी 5 हजार रुपये का इनाम


नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) का संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच प्लाज्मा की मांग भी बढ़ गई है. कोरोना पॉजिटिव लोगों की जान बचाने के लिए इन दिनों प्लाज्मा ही सबसे ज्यादा मददगार साबित हो रही है. इस बीच सरकार ने लोगों को प्लाज्मा दान करने के एवज में इनाम भी देने का फैसला किया है. अब आप प्लाज्मा दान देकर सिर्फ जान नहीं बचाएंगे, बल्कि 5000 रुपये की इनामी राशि भी घर ले जाएंगे. 

इस राज्य में शुरू हुई इनामी योजना
कर्नाटक (Karnatak) में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. जिसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने प्रत्‍येक प्लाज्मा दानकर्ताओं को प्रशंसा राशि के रूप में 5000 रुपये देने का एलान किया है. मेडिकल शिक्षा मंत्री के. सुधाकर ने बताया कि राज्य में अभी तक 17,390 लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं जिनमें से 4,992 लोग बेंगलुरु के हैं. उन्होंने संक्रमण मुक्त हो चुके मरीजों से अपना प्लाज्मा दान करने की अपील की. सुधाकर ने कहा कि कृपया इसे अन्यथा ना लें. हमने दानदाता को 5,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि कृपया स्वेच्छा से आगे बढ़कर प्लाज्मा दान करके मरीजों को स्वस्थ होने में मदद करें.

ओडिशा में भी खुला प्लाज्मा बैंक
ओडिशा (Odisha) सरकार ने भी अपने यहां प्लाज्मा बैंक (Plasma Bank) खोला है. राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने कटक (Cuttack) के एससीबी मेडिकल कॉलेज में प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन किया. 

ये भी पढ़ें, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन को सताई डॉक्टरों की चिंता, कोरोना से अब तक 99 की मौत

दिल्ली में खुला दूसरा प्लाज्मा बैंक
दिल्ली के दिल्ली के इंस्टीटयूट ऑफ लिवर एंड बिलेरी साइंसेज (ILBS) में देश का पहला प्लाज्मा बैंक खोला गया था. इसके बाद दिल्ली सरकार ने एलएनजेपी हॉस्पिटल में भी प्लाज्मा बैंक (Plasma Bank) खोला है.



Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close