Business News

'एयर बबल' के जरिए जल्द शुरू होंगी 3 देशों के बीच अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने



Photo:GOOGLE

international flights


नई दिल्ली।  नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को कहा कि भारत उड़ान सेवा की अनुमति देने की ‘एयर बबल’ व्यवस्था स्थापित करने के लिए तीन देशों के साथ बातचीत कर रहा है। एविएशन सेक्टर में ‘एयर बबल’ यात्रा व्यवस्था वास्तव में दो देशों के बीच एक खास एयर कॉरिडोर होता है जिसमें खास शर्तों के बीच उड़ानों को अनुमति मिलती है।  

उड्डयन मंत्री ने कहा कि भारत ने एयर फ्रांस को दिल्ली, बेंगलुरू और मुंबई के लिए 18 जुलाई से एक अगस्त तक 28 उड़ानें संचालित करने की अनुमति दी है, जबकि अमेरिका स्थित युनाइटेड एयरलाइंस को 17 जुलाई से 31 जुलाई के बीच 18 उड़ानें संचालित करने की अनुमति दी गई है, और लुफ्थांसा की उड़ानों के लिए जर्मनी से बातचीत जारी है।

मौजूदा समय में भारत और यूएई के बीच 12 जुलाई से 16 जुलाई के बीच विशेष उड़ानें संचालित करने पर सहमत बनी हैं। इस व्यवस्था के अनुसार, यूएई द्वारा वहां मौजूद भारतीयों के लिए संचालित की जाने वाली विशेष उड़ानों को आईसीए (फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी एंड सिटिजनशिप) द्वारा अनुमोदित यूएई के निवासियों को वापसी के समय उनके देश ले जाने की अनुमति दी गई है। इसी तरह यूएई से भारतीयों को वापस लाने के लिए भारतीय एयरलाइंस द्वारा संचालित उड़ानों को आईसीए-अनुमोदित यूएई निवासियों को भारत से खाड़ी देश ले जाने की अनुमति है। मौजूदा समय में भारत से संचालित होने वाली सामान्य अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध 31 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है।



Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close