Tech News

जानिये कैसा हो आपके बच्चों का पहला मोबाइल


बच्चों को मोबाइल दिलाना एक ऐसा खतरनाक खिलौना उनके हाथ में थमाना है जो कुछ समय बाद उनके नियंत्रण में नहीं रहता बल्कि बच्चे मोबाइल गुलाम बन जाते हैं। इसलिए बच्चों को दिलाया जाने वाला मोबाइल बहुत महत्त्वपूर्ण होता है।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल (Harward medical school) के बाल रोग विशेषज्ञ माइकल रिच का कहना है कि बच्चों की मैच्योरिटी का सतर अलग-अलग हो सकता है। 13 साल का बच्चा सोशल मीडिया संभाल सकता हो लेकिन शायद 23 साल के युवा के लिए यह मुश्किल हो। इसलिए मोबाइल दिलाते समय बच्चों की उम्र को निर्णायक न मानें। इसकी जगह माता-पिता को बच्चे की परिपक्वता को परख कर निर्णय करना चाहिए। क्योंकि आज हमें अपने बच्चों को डिजिटल दुनिया में पालना है जहां वे चारों ओर गैजेट्स और इलेक्ट्रॉनिक तरंगों से घिरे हुए हैं। आइए जानते हैं कि पहली बार इस्तेमाल करने के लिहाज से बच्चों के लिए किस तरह के सेलफोन बेहतर होंगे।

01. फ्लिप फोन: सस्ते और बहुत ज्यादा फीचर से परे ये फोन शुरुआत के लिहाज से बेहतर विकल्प हैं। इनसे केवल कॉल और टैक्स्ट मैसेज किए जा सकते हैं। स्मार्टफोन से परहेज करने वाले अभिभावक इससे शुरुआत कर सकते हैं।
02. रिले किड्स फोन: इसमें कोई स्क्रीन नहीं होती, कोई जीपीएस ट्रैकर नहीं, एसओएस बटन न ही आइओएस होता है। इससे केवल बात कर सकते हैं।
03. फीचर फोन: इस फोन से बच्चे बात कर सकते हैं, मैसेज भेज सकते हैं, ट्वीट और फेसबुक चला सकते हैं। शुरुआत के लिए अच्छा और सस्ता विकल्प है।







Show More











Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close