Health News

झुलसती गर्मी में भी नहीं मरता है Coronavirus, पढ़ें ये बेहद चौंकाने वाला खुलासा


नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर पूरी दुनिया में अलग-अलग शोध हो रहे हैं. कुछ समय पहले दुनिया के कई वैज्ञानिकों ने कहा था कि कोरोना वायरस 30 डिग्री से ज्यादा तापमान में मर जाता है. यही वजह है कि हर कोई गर्मी आने का इंतजार कर रहा था. लेकिन इस बीच अब एक चौंकाने वाला खुलासा हो गया है. एक ताजा शोध में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि 60 डिग्री तापमान में भी कोरोना वायरस जिंदा रह सकता है. 

खुद वैज्ञानिक भी हैं हैरान
दक्षिण फ्रांस की Aix-Marseille University की रिचर्स में यह खुलासा हुआ है कि इस वायरस पर गर्मी का भी कोई खास असर नहीं होता है. हमारे सहयोगी ज़ीबिज के अनुसार यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रेमी शेरेल (Professor Remi Charrel) और उनकी टीम कोरोना वायरस पर लगातार रिसर्च कर रही है. रिसर्च में पाया कि इस वायरस को 15 मिनट लगातार 92 डिग्री सेल्सियस तापमान पर ही नष्ट किया जा सकता है.

क्या हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन है असरदार?
कोरोना वायरस को समझने के लिए हुए इस शोध में वैज्ञानिकों ने ये भी दावा किया है कि मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) कोरोना वायरस को मारने में बहुत ज्यादा कारगर नहीं है. फ्रेंच स्टडी में दावा किया गया है कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन से कोरोना पर कोई असर नहीं होगा.

पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया (PHFI) के प्रमुख डॉ. के श्रीनाथ रेड्डी ने ज़ी न्यूज डिजिटल से बातचीत में कहा कि कोरोना वायरस को टेंपरेचर सेंसिटिव कहा जा रहा है. लेकिन भारत इस पर अपने शोध कर रहा है. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के संक्रमण के अपने अपने शोध हैं. भारत में आने के बाद इसका स्वरूप कैसा है इस पर रिपोर्ट्स आने बाकी हैं. हम अपने शोध के बाद ही किसी नतीजे पर पहुंच पाएंगे.

ये भी पढ़ें: सामान डिलीवरी की वजह से घर-घर तक कोरोना वायरस के पहुंचने का खतरा, डॉक्टर ने बताया क्या करें

उल्लेखनीय है कि गुरुवार की शाम तक देशभर में कोरोना संक्रमण के 826 नए केस सामने आए जो कि पिछले दिनों के मुकाबले कुछ कम थे. हालांकि देशभर में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 12 हजार के पार पहुंच गया है.



Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close