Education News

डीयू में एडहॉक शिक्षकों के लिए 2019 का पैनल बहाल रखने की मांग


दिल्ली विश्वविद्यालय में एडहॉक शिक्षकों (जिन आवेदकों के नाम 2019 से विभिन्न विभागों के पैनल में है) के लिए नए सिरे से विभाग के पैनल में पंजीकरण कराने से छूट देने की मांग की गई है। कोरोना वायरस महामारी और सोशल डिस्टेंसिंग की अनिवार्यता को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय कार्यकारी परिषद के सदस्य डॉ वीएस नेगी और एनडीटीएफ ने विश्वविद्यालय के कुलपति को पत्र लिखकर यह मांग की है। इन्होंने कहा है कि इन शिक्षक उम्मीदवारों को वर्ष 2020 के पैनल में शामिल किया जाए। 

एडहॉक शिक्षकों के पैनल में नामांकन कराने वाले उम्मीदवारों की वर्तमान संख्या दिल्ली विश्वविद्यालय में लगभग 25 से 30 हजार के करीब है। इसमें से ज्यादातर आवेदक नियमित रूप से कई सालों से पंजीकरण कराते रहे हैं। अब एनडीटीएफ के निर्वाचित सदस्यों ने सुझाव दिया है कि इस साल केवल उन्हीं आवेदकों से पैनल में ऑनलाइन आवेदन मंगाए जाने चाहिए जो या तो कोई नई जानकारी अपने बायोडाटा में शामिल कराना चाहते हैं या फिर एडहॉक पैनल में पहली बार अपना नाम शामिल कराना चाहते हैं ।

विश्वविद्यालय कार्यकारी परिषद के पूर्व सदस्य डॉ एके भागी ने कहा, “यदि विश्वविद्यालय सुझावों पर अपनी सहमति देता है तो लॉकडाउन के समय में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी होगा और साथ ही उम्मीदवार विश्वविद्यालय के विभागों, विभाग अध्यक्ष एवं कर्मचारियों के लिए भी यह काफी सहायक सिद्ध होगा।”

विश्वविद्यालय कार्यकारी परिषद के सदस्य डॉ वीएस नेगी ने कहा, “प्रमोशन के फार्म तुरंत जारी किए जाएं। यूजीसी रेगुलेशन प्रमोशन की केंद्रीकृत व्यवस्था की बजाय विकेंद्रीकृत व्यवस्था अपनाई जानी चाहिए। प्रमोशन के समय शिक्षक का एडहॉक पर किए गए अनुभव कार्य अवधि को भी शामिल किया जाए।”

एनडीटीएफ ने इस महामारी के समय में सभी विभागों, नॉन कॉलेजिएट एवं स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग आदि में कार्यरत एडहॉक व गेस्ट शिक्षकों के वेतन को भी शीघ्र जारी करने की अपील की है । 

उन्होंने कहा कि शोधार्थियों की सभी तरह की छात्रवृत्तियां भी इस संकट के समय बिना किसी देरी से जारी रखी जानी चाहिए।

!function(f,b,e,v,n,t,s){if(f.fbq)return;n=f.fbq=function(){n.callMethod?n.callMethod.apply(n,arguments):n.queue.push(arguments)};if(!f._fbq)f._fbq=n;n.push=n;n.loaded=!0;n.version=’2.0′;n.queue=[];t=b.createElement(e);t.async=!0;t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e)[0];s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window,document,’script’,’https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);fbq(‘init’, ‘2442192816092061’);fbq(‘track’, ‘PageView’);

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close