Tech News

निशाने पर TikTok, जानिए रेटिंग गिर जाने पर क्या होता है?


रेटिंग गिर जाने पर क्या होता हैरेटिंग गिर जाने पर क्या होता है

नई दिल्ली।

शॉर्ट विडियो मेकिंग ऐप TikTok की रेटिंग 4.7 स्टार से घटकर 2 स्टार से भी नीचे चली गई है। ढेरों यूजर्स टिकटॉक को 1 स्टार दे रहे हैं और इसे भारत में बैन तक करने की मांग कर रहे हैं। ऐसा फेमस यूट्यूबर CarryMinati और टिक टॉक के पॉप्युलर क्रिएटर Faizal Siddiqui के बीच शुरू हुई जुबानी जंग के बाद से हो रहा है। तो क्या टिकटॉक की रेटिंग घटने से उसे नुकसान होगा? और अगर नुकसान होगा तो वह किस रूप में होगा, आज हम यही जानने की कोशिश करेंगे। तो आइए जानते हैं कि प्ले स्टोर पर ऐप रेटिंग्स गिरने का क्या प्रभाव पड़ता है।

गिर जाता है सर्च रिजल्ट

ऐप रेटिंग कम होने से प्ले स्टोर पर सर्च रिजल्ट गिर जाता है। इसे Organic Rankings गिर जाना कहते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप प्ले स्टोर पर Messanger ऐप सर्च करते हैं तो सबसे ऊपर आने वाले ऐप वो होंगे जिनकी ओवरऑल रेटिंग बढ़िया होगी।

NBT

रेटिंग्स में छिपी है ऐप की कामयाबी

नए यूजर्स देखते हैं रेटिंग

प्ले स्टोर पर जब भी यूजर्स कोई नया ऐप डाउनलोड करने जाते हैं तो जाहिर सी बात है इसकी रेटिंग्स भी चेक करते हैं। अगर ऐप की रेटिंग कम होगी तो ऐसे बहुत कम यूजर्स होंगे जो इसे डाउनलोड करने के बारे में सोचेंगे। इसके साथ ही कॉमेंट्स का भी इसमें काफी अहम रोल होता है।

इस तरह घट जाती है डाउनलोडिंग

गूगल प्ले स्टोर 4 स्टार या उससे ज्यादा रेटिंग्स वाले ऐप को अपने होमपेज पर दिखाता है, जिसे Featured App कहते हैं। इससे बड़ी संख्या में क्लिक्स और डाउनलोड्स मिलते हैं। रेटिंग गिर जाने पर ऐप स्टोर समझ जाता है कि ऐप के साथ कोई समस्या है। जब तक ऐप की रेटिंग्स ठीक नहीं हो जाती, उसे फीचर्ड ऐप से बाहर रखा जाता है।

रेटिंग्स में छिपी है ऐप की कामयाबी

कई तरह से देखा जाए तो किसी भी ऐप या सॉफ्टवेयर की कामयाबी उसे मिलने वाली स्टार रेटिंग्स में छिपी है। यह ना सिर्फ ऐप की छवि को अच्छा या बुरा बना सकती है, बल्कि कमाई पर भी इसका सीधा प्रभाव देखने को मिलता है।

अगली स्टोरी

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close