Sports News

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पुजारा को आउट करने का तरीका ढूढना होगा


Cheteshwar Pujara in Australia: ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को उम्मीद है कि इस बार वह चेतेश्वर पुजारा को ऑस्ट्रेलिया में बड़ा स्कोर बनाने से रोक पाएंगे।

भाषा | Updated:

कमिंस को उम्मीद इस बार पुजारा पर लगा सकेंगे लगाम

मेलबर्न

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) ने कहा कि उन्हें चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) की काबिलियत के बारे में पता है और उन्हें इस साल घरेलू सीरीज में उनकी पारी को सस्ते में समेटने का ‘तरीका ढूढ़ना’ होगा।

पुजारा 2018-19 के दौरे (India vs Australia) पर शानदार लय में थे। कमिंस को यह अच्छे से याद है कि उनकी बल्लेबाजी के दम पर भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज 2-1 (India beat Australia) से अपने नाम की थी। पुजारा ने उस सीरीज में 74.42 की औसत से 521 रन बनाए थे जिसमें में तीन शतक और एक अर्धशतकीय पारी (Pujara Scored centuries in Australia) शामिल थी।

कमिंस ने क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू से कहा, ‘पुजारा ने उस (2018-19) सीरीज में भारत के लिए रनों का अंबार लगाया था। वह ऐसे खिलाड़ियों में है जो क्रीज पर पैर जमाने के लिए समय लेते हैं और उन पर दबाव का ज्यादा असर नहीं पड़ता।’

महेंद्र सिंह धोनी (भारत)

  • महेंद्र सिंह धोनी (भारत)

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान धोनी के धमाकेदार शॉट्स के बारे में क्या ही कहना। इलाके में गेंद हो और वह धोनी के पूरी ताकत से घूमते हुए बल्ले से टकराए तो उसका मैदान के बाहर जाना तय है। उनका हेलिकॉप्टर शॉट तो दुनिया के किसी भी मैदान के पार जा सकता है। धोनी गेंद अपनी क्षमता पर यकीन करते हैं और पूरी शिद्दत से गेंद पर प्रहार करते हैं। धोनी ने अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 359 छक्के लगाए हैं। उन्होंने अभी तक कुल 1845 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। धोनी के बल्ले से कुल 17266 अंतरराष्ट्रीय रन निकले हैं।

  • ब्रैंडन मैकलम

    इस पूर्व कीवी कप्तान के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 398 छक्के हैं। उन्होंने कई बार अकेले अपने दम पर टीम को जीत दिलाई है। अपने करियर के दौरान उन्होंने अलग-अलग स्थानों पर बल्लेबाजी की लेकिन उनका स्टाइल वही रहा। उन्होंने 432 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले। मैकलम अपनी ताकत और टाइमिंग के जरिए दुनिया के किसी भी मैदान के पार गेंद को भेजने की क्षमता रखते थे। उनके नाम अंतरराष्ट्रीय में 1552 चौके भी रहे। मैकलम ने कुल मिलाकर 14676 रन बनाए।

  • रोहित शर्मा  (भारत)

    रोहित को बल्लेबाज करते हुए देखते हुए एक ही बात ख्याल आती है- यह कितना आसानी से गेंद को हिट करते हैं। रोहित शर्मा जब फ्लो में होते हैं तो साफ दिखाई देता है कि उनके पास किसी भी दूसरे बल्लेबाज से ज्यादा वक्त होता है। रोहित गेंदको बहुत प्यार से हिट करते हैं। 364 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में रोहित ने 423 छक्के लगाए हैं। 33 वर्षीय इस सलामी बल्लेबाज के नाम वनडे इंटरनैशनल में तीन दोहरे शतक हैं जो किसी भी दूसरे बल्लेबाज से ज्यादा हैं। इसके अलावा उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीनों प्रारूपों में मिलाकर 1278 चौके भी जड़े हैं। उनके नाम कुल मिलाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 14029 रन हैं।

  • शाहिद अफरीदी

    शाहिद अफरीदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आते ही धमाका मचा दिया था। अपने दूसरे ही मैच में उन्होंने सिर्फ 37 गेंद पर सेंचुरी ठोंक दी थी। अफरीदी जब फुल फ्लो में होते तो उन्हें रोक पाना नामुमकिन होता। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी प्रारूपों में मिलाकर कुल 476 छक्के लगाए। 22 साल लंबे अपने करियर में अफरीदी ने अपने खेलने का अंदाज नहीं बदला। उन्होंने इसके अलावा 1053 चौके भी जड़े। कुल मिलाकर उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 11196 रन बनाए।

  • क्रिस गेल

    बाएं हाथ के इस कैरेबियाई बल्लेबाज का चोटी पर होना शायद ही किसी को हैरान करता हो। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के इस धाकड़ बल्लेबाज ने ही लगाए हैं। गेल ने टेस्ट, ODI और T20I में मिलाकर 534 सिक्स लगाए हैं। खुद को ‘यूनिवर्सिल बॉस’ कहने वाले गेल का करियर अब 20 साल से लंबा हो चुका है। उन्होंने तीनों प्रारूपों में मिलाकर 462 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। गेल की तकनीक पर लोग सवाल उठाते रहे लेकिन उनकी ताकत और बल्ले व आंख का सामंजस्य किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने के लिए काफी है। चौकों के साथ गेल ने 2312 चौके भी लगाए हैं। कुल मिलाकर 25128 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं।

  • धाकड़ बल्लेबाज

कमिंस ने आगे कहा, ‘उन्होंने जिस तरह पिछली बार बल्लेबाजी की उसे रोकने का हमें तरीका ढूंढना होगा। पिच से हालांकि गेंदबाजों को ज्यादा मदद नहीं मिल रही थी। मुझे लगता है हमें खुद ही इसका तरीका ढूंढना होगा (How to get Cheteshwar Pujara Out) ।’

75913686

कमिंस को उम्मीद है कि इस बार हालात ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में होंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें भारत को रोकने के लिए पुजारा को कुछ अलग करने के लिए विवश करना होगा।

Web Title you have to find a way to dismiss pujara in the test series against india.(News in Hindi from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close