Business News

मौद्रिक समीक्षा, आर्थिक आंकड़ों, कंपनियों के तिमाही नतीजों से तय होगी बाजार की दिशा



stock market next week- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

stock market next week


नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह कई प्रमुख घटनाक्रमों मसलन रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक, वृहद आर्थिक आंकड़ों तथा कंपनियों के तिमाही नतीजों से तय होगी। बाजार के जानकारों का कहना है कि सप्ताह की शुरुआत में बाजार जुलाई माह के वाहन बिक्री आंकड़ों पर भी प्रतिक्रिया देगा। कोविड-19 महामारी के बीच जुलाई में वाहन बिक्री के आंकड़े सुधरे हैं। देश के ज्यादातर हिस्से अब अनलॉक के चरण में हैं। ऐसे में वाहन उद्योग की बिक्री का आंकडा जुलाई में इससे पिछले महीने की तुलना में काफी अच्छा रहा है। इसके अलावा अब उत्पादन के मामले में भी वाहन उद्योग की स्थिति सामान्य हो रही है।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष-शोध अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘आगे चलकर बाजार वाहन बिक्री के आंकड़ों पर प्रतिक्रिया देगा। इसके अलावा बाजार की निगाह मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक पर भी रहेगी।’’ वृहद आंकड़ों के मोर्चे पर बाजार भागीदारों की निगाह पीएमआई विनिर्माण और सेवा क्षेत्र के आंकड़ों पर भी रहेगी। ये आंकड़े इसी सप्ताह आने हैं। सप्ताह के दौरान भारती एयरटेल, टाटा स्टील, ल्यूपिन, टाइटन, वोल्टास, अपोलो टायर्स, केनरा बैंक, अडाणी पावर और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी बड़ी कंप़नियों के तिमाही नतीजे आने हैं।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि अभी बाजार में उतार-चढ़ाव और शेयर आधारित गतिविधियों का सिलसिला कायम रहेगा। तिमाही नतीजों के आधार पर कुछ कंपनियों के शेयरों में गतिविधियां देखने को मिलेंगी। इसके अलावा बाजार भागीदारों को अमेरिका के प्रोत्साहन पैकेज से जुड़े घटनाक्रमों का भी इंतजार रहेगा।’’ रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिन की बैठक चार अगस्त को शुरू होगी। बैठक के नतीजों की घोषणा छह अगस्त को की जाएगी। कोविड-19 के मामलों के रुख तथा अमेरिका-चीन संबंधों से जुड़े घटनाक्रमों से सप्ताह के दौरान वैश्विक बाजारों की दिशा तय होगी।



Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close