Business News

रक्षा बंधन पर सरकार बेचेगी सस्‍ता सोना, गोल्‍ड बांड के लिए 5,334 रुपए प्रति ग्राम का मूल्‍य हुआ तय



Photo:BUSINESSTODAY

Gold bond issue price fixed at Rs 5,334 per gram


नई दिल्‍ली। रक्षा बंधन के त्‍योहार पर सोने में निवेश का अवसर देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने सॉवरेन गोल्‍ड बांड का निर्गम मूल्य 5,334 रुपए प्रति ग्राम तय किया है। यह निर्गम तीन से सात अगस्त 2020 के बीच आएगा। रिजर्व बैंक के शुक्रवार को जारी बयान के मुताबिक 2020-21 की श्रृंखला-पांच की सॉवरेन गोल्‍ड बांड योजना का निर्गम मूल्य 5,334 रुपए प्रति ग्राम होगा। इससे पिछली बार के गोल्‍ड बांड निर्गम का मूल्य 4,852 रुपएप्रति  ग्राम था। यह निर्गम छह से 10 जुलाई के बीच आया था।

बयान के अनुसार बांड के लिए ऑनलाइन भुगतान करने वालों को 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। इस प्रकार उनके लिए गोल्‍ड बांड का मूल्य 5,284 रुपए प्रति ग्राम होगा। केंद्र सरकार ने अप्रैल में घोषणा की थी कि वह 20 सितंबर तक छह किस्तों में गोल्‍ड बांड जारी करेगी। रिजर्व बैंक भारत सरकार की ओर से सॉवरेन गोल्‍ड बांड जारी करता है।

बांड को एक ग्राम गोल्‍ड के गुणांक में खरीदा जा सकता है। सॉवरेन गोल्‍ड बांड की परिपक्‍वता अवधि 8 साल है 5 साल बाद इसे बेचने की अनुमति होगी। सॉवरेन गोल्‍ड बांड में न्‍यूनतम 1 ग्राम के साथ निवेश किया जा सकता है। एक व्‍यक्ति सॉवरेन गोल्‍ड बांड में अधिकतम 4 किलोग्राम के बांड में निवेश कर सकता है। हिंदु अविभाजित परिवार भी एक वित्‍त वर्ष में 4किग्रा और ट्रस्‍ट 20 किग्रा तक के बांड में निवेश कर सकते हैं।

गोल्‍ड बांड्स की बिक्री बैंकों, स्‍टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, पोस्‍ट ऑफि‍स और एनएसई व बीएसई के जरिये की जाएगी। मोदी सरकार ने नवंबर 2015 में सॉवरेन गोल्‍ड बांड स्‍कीम को लॉन्‍च किया था। इस स्‍कीम का उद्देश्‍य सोने की भौतिक मांग को कम कर इसे वित्‍तीय बचत के रूप में प्रोत्‍साहित करना है।



Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close