Education News

रिजल्ट के बाद अब CBSE ने शुरू की टेली काउंसलिंग सर्विस, 27 जुलाई तक 73 काउंसलर देंगे स्टूडेंट्स को परामर्श


  • Hindi News
  • Career
  • After The Result, The CBSE Will Now Started Post Result Tele Counseling Service, From 13 July To 27 July 73 Counselors Will Give Counseling To Students

19 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • इस बार का टोटल पास पर्सेंटेज 88.78% रहा, जो 2019 के मुकाबले 5.38% ज्यादा है
  • रोजाना सुबह 9:30 से शाम 5:30 बजे तक उपलब्ध रहेगी टेली-काउंसलिंग सुविधा

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने सोमवार दोपहर 12वीं कक्षा के परिणाम जारी कर दिए। इसके साथ ही बोर्ड ने अपनी एनुअल पोस्ट-रिजल्ट टेली-काउंसलिंग का 23वां संस्करण भी शुरू कर दिया है। यह सुविधा स्टूडेंट्स और पैरेंट्स के लिए 27 जुलाई तक उपलब्ध होगी। स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को टेलीफोनिक, IVRS और मैसेज के जरिए बोर्ड के रिजल्ट से जुड़ी अपनी समस्याओं के जवाब पा सकेंगे। इस सुविधा को लाभ सुबह 9:30 से शाम 5:30 बजे तक उठाया जा सकता है।

भारत के 73 काउंसलर होंगे शामिल

बोर्ड के मुताबिक, देश-विदेश स्थित सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के 95 प्रिंसिपल और प्रशिक्षित काउंसलर स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को नि: शुल्क और स्वैच्छिक परामर्श प्रदान करेंगे। भारत के अलावा, यह सेवा संयुक्त अरब अमीरात, कतर, कुवैत, जापान, ओमान और सिंगापुर में भी उपलब्ध है। विशेष शिक्षकों समेत 95 काउंसलर इस दौरान स्टूडेंट्स और पैरेट्स के सवालों का जबाव देंगे। इनमें भारत के 73 और  विदेश के 22 काउंसलर शामिल है। 

बोर्ड ने जारी किया टोल फ्री नंबर 

भारतीय स्टूडेंट्स के सवालों का जवाब देने के लिए बोर्ड ने टोल फ्री नंबर 1800 118 004 जारी किया है। देश के किसी भी हिस्से में रह रहे स्टूडेंट इस टोल फ्री नंबर पर अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। इसका मकसद स्टूडेंट्स और पैरेंट्स की रिजल्ट से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या का समाधान करना और साइकोलॉजिकल परेशानियों में मदद करना है।

दो तरीके से होगी टेली-काउंसलिंग

1. IVRS- इसमें स्टूडेंट्स या पेरेंट्स स्ट्रेस, कोविड-19 से बचाव, इंपॉर्टेंट कांटेक्ट डिटेल्स, एग्जाम रिजल्ट आदि पर दिए गए टिप्स की रिकॉर्डिंग सुन सकते हैं।

2. लाइव टैली- काउंसलिंग- इसके तहत टैली- ऑपरेटर स्टूडेंट्स और पेरेंट्स की समस्या के निवारण के लिए उनकी प्रिंसिपल्स, काउंसलर और स्पेशल एजुकेटर्स से बातचीत कराएंगे।

0

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close