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लॉकडाउन में घर से काम करने के दौरान लंबे समय तक बैठे रहने से हो सकती है पैरों में सूजन, ऐसे दूर करें


कोरोना वायरस के कहर ने लोगों को घर में बैठा दिया है। कई लोग ऑफिस नहीं जा सकते तो उनके लिए घर बैठे काम की नीति कंपनी ने दे दी है। इसका मतलब यह भी है कि शायद सामान्य से अधिक घंटों तक बैठे रहते हैं। लंबे समय तक बैठने के परिणामस्वरूप कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, लेकिन इसमें भी एक आम परेशानी है पैरों की सूजन। लंबे समय तक बैठने के बाद अपने निचले पैरों या टखनों में सूजन होने लगती है। इस स्थिति को पीडल एडिमा (पैरों में सूजन) कहा जाता है। सूजन शरीर में कुछ ऊतकों में असामान्य रूप से द्रव एकत्रित होने से होती है। यह जलन या दर्द के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया से भी हो सकती है। सूजन शरीर के अंदर भी हो सकती है और बाह्य त्वचा को भी प्रभावित कर सकती है।
 
www.myupchar.com से जुड़े एम्स के डॉ. केएम नाधीर का कहना है कि पैरों में सूजन यानी पीडल एडिमा एक सामान्य समस्या है। इसमें अक्सर दर्द नहीं होता है, लेकिन यह कई बार बहुत तकलीफदेह हो सकता है और रोजाना की गतिविधियों में बाधा डाल सकता है। यह ब्लड सर्कुलेशन सिस्टम, लिम्फ नोड्स या किडनी से जुड़ी समस्याओं का संकेत हो सकता है। सूजन पैर हिलाने में कठिनाई पैदा कर सकती है, क्योंकि पैर सुन्न पड़ सकते हैं।
लॉकडाउन के समय लगातार घर से बैठकर काम करने का एक नुकसान यह भी है कि व्यक्ति का थोड़ा-बहुत चलना भी बंद हो जाता है। भले ही ऑफिस के उतने ही घंटे घर पर काम कर रहे हों, लेकिन घर में उतना उठना या चलना-फिरना नहीं होता है। इसलिए लंबे समय तक बैठने पर पैर सूज जाते हैं।
 
ये है पैरों की सूजन का इलाज
सूजे हुए पैरों का उपचार कारण पर निर्भर करता है। यदि सूजन जीवनशैली या अस्थायी स्थितियों के कारण होती है, जैसे कि लंबे समय तक बैठना, तो राहत पाने के कई सामान्य उपाय हैं। काम के बीच में ब्रेक लें और लेट कर पैरों को मोड़कर सीने तक लाएं। दिन में कम के कम दो बार ऐसा करें। इससे मांसपेशियों की पम्प क्रिया में सुधार होता है और पैर की मांसपेशियां मजबूत बनती है। एडिमा के मरीजों को खड़े होने के दौरान शरीर के वजन को पैर के पंजों, एड़ियों और अंगुलियों पर बराबर बदलते रहना चाहिए।
 
www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि सेंधा नमक पैरों की सूजन दूर करने में मदद करेगा। इसमें मैग्नीशियम सल्फेट होता है जो कि सूजन को खींच लेता है और सर्कुलेशन सुधारता है। इसके लिए गर्म पानी में सेंधा नमक डाल दें और उसमें 10 से 15 मिनट तक पंजों को डालें। सप्ताह में दो या तीन बार यह जरूर करें। अदरक भी इसके लिए फायदेमंद है। इसके लिए रोजाना पूरे दिन में एक या दो बार अदरक के तेल से पंजों पर मसाज करें। यही नहीं दो या तीन कप अदरक की चाय या अदरक के टुकड़ों को चबा लें। मसाज भी बेहतरीन उपायों में से एक है। इसके लिए सरसो के तेल या जैतून के तेल को गर्म कर प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और मसाज करें।
 
अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.myupchar.com/disease/covid-19/domestic-violence-during-lockdown-health-effects
स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं, जो सेहत संबंधी भरोसेमंद जानकारी प्रदान करने वाला देश का सबसे बड़ा स्रोत है। इसे जरूर देखें और वीडियो के लिए सब्सक्राइब करें https://www.youtube.com/c/myUpchar



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