National News

विशेष ट्रेनों के लिए आज से शुरू होने जा रही है तत्काल बुकिंग सेवा


Image Source : FILE PHOTO
Tatkal Booking will commence from 29 June in all Special Trains

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने रविवार को बताया कि 30 जून से शुरू होने वाली यात्रा के लिए सभी विशेष ट्रेनों में 29 जून से तत्काल बुकिंग शुरू हो जाएगी। रेलवे सूत्रों ने इससे पहले यह भी बताया था कि सभी नियमित मेल, एक्सप्रेस और यात्री ट्रेन सेवाओं के साथ उपनगरीय ट्रेनें 12 अगस्त तक रद्द रहेंगी। सूत्रों ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला किया गया है। 

उन्होंने बताया कि सभी स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी। इसके तहत 12 मई से राजधानी के मार्ग पर चल रही 12 जोड़ी ट्रेनें तथा एक जून से चल रही 100 जोड़ी ट्रेनें जारी रहेंगी। अधिकारियों ने बताया था कि जरूरी सेवाओं में लगे कर्मियों की आवाजाही के लिए हाल में मुंबई में सीमित तौर पर शुरू की गयी विशेष उपनगरीय सेवा भी जारी रहेगी। रेलवे बोर्ड के आदेश में कहा गया है, ‘‘एक जुलाई से 12 अगस्त के बीच यात्रा के लिए सभी नियमित ट्रेनों की बुक की गयी टिकट रद्द की गयी। सारी राशि लौटा दी जाएगी।’’ इससे पहले रेलवे ने 30 जून तक सभी ट्रेनों को रद्द किया था।

पूर्व तटीय रेलवे ने श्रमिक विशेष ट्रेनों के जरिए तीन लाख लोगों को गंतव्य तक पहुंचाया

पूर्व तटीय रेलवे ने रविवार को कहा कि उसने प्रवासियों समेत लगभग तीन लाख लोगों को अब तक श्रमिक विशेष ट्रेनों के जरिए उनके घरों तक पहुंचाया। इसने कहा कि उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के मुताबिक, श्रमिक विशेष ट्रेनों के जरिए प्रवासी मजूदरों को उनके घर लाने का अभियान 24 जून तक पूरा हुआ था। 

पूर्व तटीय रेलवे ने एक बयान में कहा कि उसने इस कार्य को लगभग समय सीमा के भीतर पूरा कर लिया और वर्तमान में इसके कार्य क्षेत्र में आने वाले राज्यों की ओर से बेहद सीमित संख्या में श्रमिक विशेष ट्रेनों की मांग आ रही है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन


Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close