Health News

संक्रमण से बचाने वाली जींस को ब्लॉक कर रहा Coronavirus, इम्यून सिस्टम को करता है कमजोर


नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण जिस तेजी से बढ़ रहा है उस पर अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसा दावा किया है जिसने सभी के होश उड़ा दिए हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि ये वायरस संक्रमण को रोकने वाली जींस पर ही हमला करके उनके प्रभाव को कम कर रहा है. शरीर मे मौजूद वो जींस जो वायरस के खिलाफ इम्यून सिस्टम को अलर्ट करती हैं, अब ये वायरस उन्ही जींस पर अटैक कर रहा है.

न्यूयॉर्क के इकान स्कूल ऑफ मेडिसिन के वेशषज्ञों द्वारा की गई रिसर्च में सामने आया है कि इंसान के शरीर में कोरोना उन जींस पर हावी हो रहा है जो वायरस को शरीर मे संख्या बढ़ाने से रोकता है और इम्यून सिस्टम को अलर्ट करता है. इन जींस को कमजोर या नष्ट करके ये वायरस तेजी से इंसान के शरीर मे अपनी संख्या बढ़ाता है.

ये भी पढ़ें- गलती से भी न करवाएं ऑपरेशन, वरना हो सकती है मौत: रिपोर्ट

इस शोध के लिए इंसान के फेफड़ों की कोशिकाएं और संक्रमित जानवरों पर अध्यन किया गया. शोध के मुताबिक इनमें संक्रमण से बचाने वाले जीन का रिस्पॉन्स काफी धीमा पाया गया. शरीर में मौजूद इन खास जींस को वैज्ञानिक कॉल टू आर्म जींस कहते हैं. 

शोधकर्ताओं के मुताबिक संक्रमित लोगों में कोरोना फेफड़ों में पहुंचकर अपनी संख्या बढ़ाना शुरू कर देता है. ये संक्रमण इतनी तेजी से बढ़ता है कि इम्यून सिस्टम की कोशिकाएं जब तक इससे लड़ने को तैयार होती हैं, तब तक ये वायरस शरीर में तेजी से फैल जाता है. संक्रमण ज्यादा होने से कई बार इम्यून सिस्टम शरीर के खिलाफ काम करने लगता है.

इसी तरह से कोरोना कॉल टू आर्म जींस पर हलमा करके इनको ब्लॉक करता है जिस से इसका संक्रमण और तेजी से फैलता है.

ये भी देखें-



Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close