Education News

सर्वे : दो तिहाई ग्रेजुएट के पास नहीं है कोई नौकरी का ऑफर


Jobs

oi-Bhavna Pandey

|

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के संकट के बीच लाखों लोगों ने नौकरी चली गई वहीं अब हालिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दो तिहाई ग्रेजुएट के पॉ काई भी नौकरी का ऑफर तक नही है। जॉब पोर्टल Naukri के एक सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 66% कैंपस ग्रेजुएट्स के पास नौकरी का एक भी प्रस्ताव नहीं है।

job

एक तिहाई कॉलेज पास-आउट जिन्हें ऑफर लेटर मिले थे, उनमें से लगभग 44% ने पुष्टि की कि उनकी ज्वाइनिंग डेट में देरी हुई है। 1,300 कॉलेज स्टूडेंट्स पर किए गए सर्वे में ये भी खुलासा हुआ कि या तो तारीखों में देरी हो गई है, जबकि एक अन्य 9% ने बताया कि उनके ऑफर्स को वापस ले लिया है। हालांकि, अधिकांश छात्रों ने ऑनलाइन जॉब पोर्टल्स पर स्विच किया है, 17% रेफरल मार्ग ले रहे हैं और अपने कॉलेज के पूर्व छात्रों के साथ जुड़ते हुए, यह कहते हुए कि कुछ छात्र फ्रीलांसिंग को भविष्य के कैरियर विकल्प के रूप में भी विचार कर रहे हैं।

इस रिपोर्ट के अनुसार कोरोना महामारी ने 82% कॉलेजों में 2020 बैच की प्लेसमेंट संभावनाओं को प्रभावित किया है। इसने 74% प्री-फ़ाइनल ईयर के छात्रों के इंटर्नशिप ऑफ़र को प्रभावित किया है। हालांकि, सकारात्मक पहलू ये है कि इससे छात्रों का मनोबल कम नहीं हुआ है और उनकी पढ़ाई के साथ-साथ जॉब इंटरव्यू के लिए भी वर्चुअल की ओर ध्‍यान दे रहे हैं। फर्स्टनुकरी.कॉम के मुख्य व्यवसाय अधिकारी शरद सिंधवानी ने कहा वास्तव में, अधिकांश कंपनियां दूरस्थ रूप से किराए पर लेने के लिए नई-पुरानी तकनीक का उपयोग कर रही हैं।

इसके अलावा, ऑनलाइन पाठ्यक्रम और प्रमाणपत्र फ्रेशर्स के बीच पहली पसंद हैं। लगभग 70% कॉलेज के छात्रों ने पहले से ही ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की सदस्यता ले ली है, जिनमें से आधे लोगों ने नियमित रूप से समाचार पढ़े हैं ताकि वे अपने क्षेत्रों में विकास के बारे में लगातार पढ़ सकें। लेकिन स्थिति ने 80% सर्वेक्षण किए गए स्नातकों की उच्च शिक्षा योजनाओं को प्रभावित नहीं किया है। आधे छात्रों ने पाया कि कंपनियों ने अपने परिसरों की यात्रा को स्थगित कर दिया है, जबकि कई लोग भर्ती के लिए नए-पुराने प्रौद्योगिकी समाधानों का सहारा ले रहे हैं और वीडियो साक्षात्कार और ऑनलाइन आकलन कर रहे हैं।

12वीं पास 20 हजार लोगों को नौकरी देगी Amazon, मिलेगी घर से काम करने की सुविधा

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close