Business News

सेंसेक्स में 409 अंक की बढ़त, निफ्टी 10800 के ऊपर हुआ बंद


stock market today
Image Source : GOOGLE

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों से मिले संकेतों की मदद से घरेलू शेयर बाजार में बुधवार को आई गिरावट के बाद एक बार फिर बढ़त का सिलसिला शुरू हो गया है। विदेशी बाजारों में आज बढ़त का रुख है इसे देखते हुए घरेलू बाजार में एक बार फिर निवेशकों की तरफ से खरीदारी देखने को मिली है। गुरुवार के कारोबार में सेंसेक्स 409 अंक और निफ्टी 108 अंक की बढ़त दर्ज कर बंद हुआ है। पिछले 7 कारोबारी सत्र में से 6 में शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ है। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त मेटल सेक्टर में देखने को मिली है।

विदेशी बाजारों में आज बढ़त का रुख देखने को मिला। चीन के शंघाई कंपोजिट में 1.39 फीसदी की बढ़त रही है। वहीं हॉन्गकॉन्ग के हेंगसेंग में 0.46 फीसदी और जापान के निक्केई में 0.4 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है। दूसरी तरफ यूरोपियन मार्केट में भी जर्मनी और फ्रांस के बाजारों में शुरुआती बढ़त का रुख है। हालांकि ब्रिटेन के FTSE में गिरावट देखने को मिल रही है। विदेशी बाजार में बढ़त की वजह से ही घरेलू बाजार को भी सहारा मिला है।

एनएसई पर आज एफएमसीजी सेक्टर को छोड़कर सभी प्रमुख सेक्टर इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए हैं। एफएमसीजी सेक्टर में भी हालांकि गिरावट सीमित ही रही, इंडेक्स 0.2 फीसदी गिरकर बंद हुआ। वहीं सबसे ज्यादा मुनाफे में मेटल सेक्टर रहा, इंडेक्स 2.21 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। आज के कारोबार में सिर्फ यही सेक्टर इंडेक्स 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी दर्ज कर सका। बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 1.63 फीसदी, ऑटो सेक्टर इंडेक्स 0.65 फीसदी, पावर सेक्टर इंडेक्स 0.59 फीसदी और आईटी सेक्टर इंडेक्स 0.21 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए।

आज के कारोबार में निफ्टी में शामिल 35 स्टॉक आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं। इसमें से भी 24 स्टॉक का रिटर्न निफ्टी के आज के रिटर्न से भी ज्यादा रहा। वहीं 10 स्टॉक 2 फीसदी से ज्यादा बढ़त के साथ बंद हुए। टॉप 5 स्टॉक्स में हिंडाल्को 6.58 फीसदी, एचडीएफसी 4,26 फीसदी, एसबीआई 4.14 फीसदी, बजाज फाइनेंस 3.81 फीसदी और टाटा स्टील 3.23 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं गिरने वाले स्टॉक्स में भारती इंफ्राटेल 1.94 फीसदी, कोल इंडिया 1.54 फीसदी, टेक महिंद्रा 1.2 फीसदी, ओएनजीसी 0.98 फीसदी और हीरो मोटोकॉर्प 0.85 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close