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हेल्थ काउंटडाउन: लॉकडाउन में हैल्थ गैजेट की डिमांड बढ़ी, टेक कंपनियां भी कर रही इनोवेशन


-कोरोना वायरस के चलते अपने घरों में कैद लोगों के लिए इन दिनों ऑनलाइन वीडियो गेम, हैल्थ गैजेट और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ही समय बिताने का सबसे अहम साधन बने हुए हैं।

कोविड-19 कोरोनावायरस के चलते लोग अपनी सेहत और इम्यूनिटी को लेकर खासे सचेत हो गए हैं। यही वजह हैकि घर मेंलॉकडाउन का समय काट रहे लोग इन दिनों हैल्थ गैजेट पर सबसे ज्यादा समय बिता रहे हैं। वहीं होम फिटनेस क्लासेस इससे पहले कभी इस कदर लोकप्रिय नहीं थीं। इन अवसरों को भुनाने के लिए औद्योगिक रोबोट डिजायनर कंपनियां अब सैनिटेशन बॉट्स बनाने पर काम कर रही हैं। कोविड-१९ के चलते वायरस से लडऩे वाली तकनीक की एक नई श्रेणी को सक्रिय हो गई है। इनसीड बिजनेस स्कूल के सामाजिक मनोवैज्ञानिक एंडी याप का कहना है कि इन हैल्थ गैजेट का उपयोग करने वाले शरीर का तापमान, रक्तचाप और कोविड-19 से जुड़े अन्य लक्षणों की पुष्टि कर खुद को ढाल रहे हैं। उनका मानना हैकि इस क्षेत्र में यह गति कोरोना महामारी के बाद भी बनी रहेगी। इतना ही एशिया में इस वायरस ने हैल्थ स्टार्टअप्स और गैजेट आउटफिट्स के नए उपकरणों की संभावना को भी खोल दिया है।

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कैसे कैसे गैजेट
विथिंग थर्मो एक संपर्क रहित थर्मामीटर है जो 2 सेकंड में 4000 से अधिक माप लेने के लिए 16 सेंसर का उपयोग करता है। यह एक मोबाइल ऐप के साथ आता है। वहीं क्रूशियल टेक कंपनी के अंगूठे के आकार के थर्मामीटर डोंगल भी काफी पसंद किया जा रहा है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति जे यिम के अनुसार यह एक कमाल का गैजेटहै जो महामारी के समय काफी उपयोगी है। कंपनी ने इस वर्ष की पहली छमाही में 5 लाख से अधिक का उत्पादन रखा है। चीन, अमरीका और जापान में टीमोन थर्मामीटर की काफी मांग है।

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वहीं यू-आइबोट रोबोटिक्स कंपनी ने 18 दिनों में ही मानव की लंबाई जितने रोबोट बना दिए जो घर के प्रत्येक हिस्से को दो-दो अल्ट्रावायलट रोशनी से सैनेंटाइज करने में माहिर हैं। इतना ही नहीं पास से गुजरने वाले लोगों के शरीर का तापमान भी लगातार जांचते रहते हैं। कंपनी इसे ‘एंटी ऐपिडेमिक’ रोबोट कह रही है। इस साल जून तक कंपनी ऐसे 200 रोबोट बेचने का दावा कर रही है। ऐसे ही चीन की स्टार्ट कंपनी हुआमी कोॅर्पोरेशन फिटनेस बेंड लाई है जो अकेले वुहान शहर में ही अब तक 1.15 लाख बैंडबेच चुकी है।

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