Education News

CBSE Exams 2020: इन छात्रों को सीबीएसई ने दी बड़ी राहत, छोड़ सकते हैं शेष परीक्षाएं


इन छात्रों को इस बार एग्जाम न देने की छूट

बोर्ड ने सहायक की मदद से परीक्षा देने वाले 10वीं, 12वीं के दिव्यांग छात्रों को परीक्षा में शामिल ना होने का विकल्प देते हुए कहा है कि अगर सहायक की मदद से परीक्षा देने वाला कोई दिव्यांग छात्र आने वाली परीक्षाओं में शामिल नहीं होना चाहता है तो बोर्ड द्वारा वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के अनुसार उनके परिणाम घोषित किए जाएंगे। लेकिन उस छात्र को अपने संबंधित स्कूलों को इस बारे में सूचित करना होगा।

दी गई हैं ये सहूलियतें

दी गई हैं ये सहूलियतें

दिव्यांगों के अधिकारों से जुड़े 2016 अधिनियम के तहत बोर्ड ऐसे छात्रों को परीक्षा के दौरान कई रियायतें देता है। अधिकारी ने बताया कि, ऐसे छात्रों को अतिरिक्त समय, सहायक या पाठक, कम्प्यूटर या लैपटॉप (बिना इंटरनेट) लाने के अलावा इस साल से हमने सीडब्ल्यूएसएन वर्ग के तहत पंजीकृत छात्रों को कैलकुलेटर लाने की अनुमति दी है। दृष्टिबाधित, डिस्लेक्सिक्स, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, स्पैस्टिक्स, लोकोमोटर अन्य सहित ‘चिल्ड्रन विद स्पेशल नीड्स (सीडब्ल्यूएसएन) श्रेणी के तहत इस साल 10वीं में 6,844 और 12वीं में 3,718 छात्र परीक्षा में बैठे हैं।

केवल नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में 10वीं का एग्जाम होगा

केवल नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में 10वीं का एग्जाम होगा

सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा के लिए डेट शीट जारी कर दी है। इस परीक्षा को कोरोना के कारण बीच में ही टाल दिया गया था। 12वीं की परीक्षाएं एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी। इसके साथ ही नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में एक जुलाई से 15 जुलाई तक सीबीएसई 10वीं की परीक्षा होगी। अगला पेपर नॉर्थ ईस्‍ट दिल्‍ली के लिए केमेस्‍ट्री का होगा। इसका सब्‍जेक्‍ट कोड 043 है तथा परीक्षा की टाइमिंग वही रहेगी। यह एग्‍जाम सोमवार 06 जुलाई को आयोजित किया जाएगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close