Health News

Coronavirus Update: काेराेना संक्रण काे राेक सकती है विटामिन सी की खुराक, जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Coronavirus Update: दुनियाभर में नोवल कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए जहां शोधकर्ता प्रभावी इलाज की खोज में लगे हुए हैं, वहीं सोशल मीडिया पर COVID-19 को ठीक करने के लिए निराधार चिकित्सा सलाहों का बाजार गर्म है। कोराना संक्रमण को रोकने को लेकर सोशल मीडिया पर हाल ही में किए गए एक दावे…

coronavirus Update: दुनियाभर में नोवल कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए जहां शोधकर्ता प्रभावी इलाज की खोज में लगे हुए हैं, वहीं सोशल मीडिया पर COVID-19 को ठीक करने के लिए निराधार चिकित्सा सलाहों का बाजार गर्म है। कोराना संक्रमण को रोकने को लेकर सोशल मीडिया पर हाल ही में किए गए एक दावे ने कई लोगों का ध्यान खींचा है। और वो ये है कि विटामिन सी की उच्च खुराक कोरोनोवायरस संक्रमण का इलाज कर सकती है।

तेजी से फैल रहे वायरल के प्रकोप से चिंतित सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने बचाव के इस उपाय को फेसबुक और अन्य प्लेटफार्म के जरिए लोगों तक पहुंचाया है। लेकिन, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ये उपाय वास्तव में कारगर है के नहीं, न ही कोई वैज्ञानिक शोध इस बात का समर्थन करता है कि विटामिन सी की उच्च खुराक खाने से COVID-19 का इलाज किया जा सकता है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र व विश्व स्वास्थ्य संगठन, दोनों के वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बात कोई सबूत नहीं है कि विटामिन सी COVID-19 के इलाज में मदद करता है, और न ही इसका कोई वैज्ञानिक आधार है।

विशेषज्ञों के अनुसार वायरस के संक्रमण रोकने का एकमात्र तरीका संक्रमण के खिलाफ निवारक कदम उठाना है। अन्य लोगों से सामाजिक दूरी, हाथों की लगातार धुलाई और अक्सर इस्तेमाल की जाने वाली सतहों की सफाई एकमात्र ऐसी तकनीक है जिससे नाेवल काेराेनावायरस काे फैलने से राेका जा सकता है।

हार्वर्ड चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रोफेसर डॉ वाल्टर विललेट ने साेशल मीडिया पर हो रहे इस तरह के दावों के पीछे का संभावित कारण बताते हुए कहा कि, विटामिन सी या कुछ अन्य सप्लीमेंट सर्दी, वायरल और सांस की बीमारी में राहत देने के लिए जाने जाते हैं, शायद इसलिए लोगों को लगता है कि इन चीजों से कोरोना संक्रमण को भी रोका जा सकता है। लेकिन इस बात का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है।

विलेट ने यह भी सलाह दी कि धूम्रपान से बचना, स्वस्थ भोजन खाना, व्यायाम करना और कम तनाव के स्तर को बनाए रखना सामान्य रूप से सभी अच्छी जीवनशैली के नियम हैं और महामारी संकट के दौरान एक प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण के एकमात्र अचूक तरीके हैं।

किया जा रहा है शाेध
चीन के वुहान में झोंगानन अस्पताल में एक शोध दल ने 14 फरवरी को COVID-19 के लिए विटामिन सी उपचार पर एक अध्ययन शुरू किया। यह कार्यक्रम सितंबर के अंत में पूरा होने की उम्मीद है। लेकिन इसके बारे में अभी कोई निष्कर्ष प्रकाशित नहीं किया गया है।

एबरडीन विश्वविद्यालय में जैव रसायन प्रोफेसर पीटर मैककैफरी कहते हैं कि हालांकि, विटामिन सी का आम सर्दी पर कुछ प्रभाव होता है, लेकिन इसकी संभावना नहीं है कि बड़ी मात्रा में विटामिन सी की खुराक लेने से एक सीओवीआईडी -19 संक्रमण ठीक हो जाएगा – या कोई एक बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

इसके अलावा, कुछ विशेषज्ञों का तर्क है कि लोगों को विटामिन और सप्लीमेंट की इतनी अधिक खुराक लेने की सलाह देना हानिकारक हो सकता है, क्योंकि विटामिन सी जैसे आवश्यक पोषक तत्व अत्यधिक उच्च खुराक में होने पर साइड इफेक्ट्स पैदा कर सकते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि विटामिन सी ठंड और फ्लू के वायरस के प्रभाव को कम करने में फायदेमंद हैं। लकिन अभी तक ऐसा कोई कारण या सबूत नहीं है कि इससे कोरोना संक्रमण को रोकने में भी कोई मदद मिलेगी। फिलहाल इस विषय पर शोध किए जा रहे हैं।



Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close