Tech News

Earth Day 2020: पृथ्वी दिवस के 50 साल, Google ने बनाया खास डूडल


गूगल डूडलगूगल डूडल

नई दिल्ली।

हर साल 22 अप्रैल दुनियाभर में पृथ्वी दिवस (Earth Day) के रूप में मनाया जाता है। इस साल पृथ्वी दिवस दिवस की 50वीं एनिवर्सरी है। Earth Day 2020 के मौके पर इंटरनेट सर्च इंजन गूगल ने एक खास डूडल तैयार किया है। गूगल ने इस डूडल को पृथ्वी के सबसे छोटे जीवों में से एक ‘मधुमक्खियों’ को समर्पित किया है।
इस डूडल में Google को पृथ्वी और पेड़ों से बनाया गया है। यहां एक मधुमक्खी दिखाई गई है और एक प्ले का बटन मौजूद है। इस बटन को आप जैसे ही क्लिक करते हैं तो आपको एक विडियो इंट्रो दिखाई पड़ता है। इसमें मधुमक्खियों के महत्व के बारे में बताया गया है, जैसे- मधुमक्खियां परागण की विधि द्वारा दुनियाभर की फसलों का उत्पादन 30 फीसदी बढ़ा देती हैं। इसके बाद एक गेम शुरू हो जाता है। इस गेम में यूजर को मधुमक्खी फूलों पर बैठानी है। गेम के दौरान मधुमक्खियों और पृथ्वी से जुड़ी कई नई जानकारी भी मिलती रहती है।

NBT

पृथ्वी दिवस 2020

क्या है पृथ्वी दिवस

पर्यावरण की सुरक्षा के लिए “पृथ्वी दिवस या अर्थ डे” मनाया जाता है। शुरुआत में पूरी दुनिया में पृथ्वी दिवस साल में दो बार यानी 21 मार्च और 22 अप्रैल को मनाया जाता था। फिर साल 1970 में तय किया गया कि इसे हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाएगा। 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाए जाने के इस बार 50 साल पूरे हो रहे हैं।

22 अप्रैल को ही विश्व पृथ्वी दिवस मनाए जाने के पीछे अमेरिकी सीनेटर गेलार्ड नेल्सन रहे हैं। वह पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए लगातार प्रयास करते रहते थे। पूरी दुनिया में 22 अप्रैल को जहां पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है वहीं अमेरिका में इसे वृक्ष दिवस के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है।

अगली स्टोरी

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close