Follow my blog with Bloglovin G-20 देश मिलकर करेंगे कोरोना का मुकाबला, रिसर्च और उपकरण के साथ फंड करेंगे साझा | Sarkaripaper
Business News

G-20 देश मिलकर करेंगे कोरोना का मुकाबला, रिसर्च और उपकरण के साथ फंड करेंगे साझा

G 2O Meet on corona crisii
Image Source : AP

नई दिल्ली। G 20 देशों ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एक साथ काम करने पर प्रतिबद्धता जताई है। जल्द ही सभी देशों के स्वास्थ्य मंत्री और केंद्रीय बैंकों के प्रमुख आपस में मुलाकात कर कोरोना और उसके असर से निपटने के लिए साझा रणनीति पेश करेंगे। आज हुई बैठक के बाद दिए गए स्टेटमेंट में कहा गया है कि कोरोना से लड़ाई में सभी देश उपकरण से लेकर रिसर्च और सभी जानकारियां आपस में साझा करेंगे। वहीं अर्थव्यवस्थाओं को निकालने के लिए जरूर कदम उठाने में एक दूसरे की मदद भी करेंगे। इसके साथ ही आगे किसी भी ऐसी बिमारी से निपटने के लिए भी जरूरी तैयारियों पर भी खर्च बढ़ाया जाएगा।

ग्रुप के मुताबिक अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए योजना तैयार की जा रही है। फिलहाल ग्रुप के देश अर्थव्यवस्थाओं को बचाने के लिए 5 लाख करोड़ डॉलर के पैकेज जारी कर रहे हैं। जिसमें फिस्कल पॉलिसी, आर्थिक कदम और गारंटी स्कीम शामिल हैं। ये सभी कदम एक दसरे के साथ मिलकर उठाए जाएंगे जिससे ग्लोबल इकोनॉमी में जल्द सुधार देखने को मिले।

इसके साथ ही ग्रुप दुनिया भर की सप्लाई चेन के दुरुस्त करने पर भी मिलकर काम करेगा, जिससे दवाओं उपकरणो से लेकर खाद्य पदार्थों की सप्लाई सुनिश्चित की जा सके। वहीं बयान में कहा गया कि ग्रुप विकासशील और गरीब देशों पर कोरोना के असर को लेकर चिंतित है और इन देशों के हितों को देखते हुए कदम उठाए जाएंगे।

वहीं जी 20 देशों को संबोधित करते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया भर में हो रही मेडिकल रिसर्च को एक दूसरे के बीच बिना किसी शर्त के साझा करने की अपील की।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close