Sports News

ICC ने जारी किए नए दिशा-निर्देश, मैदान पर खिलाड़ियों को होगी परेशानी


Coronavirus संक्रमण से निबटने के बाद खेल शुरू करने के लिए ICC ने ताजा Guidelines जारी की है। इसमें कई अहम सिफारिशें की गई है।

दुबई : अब यह करीब-करीब पूरी दुनिया की सरकारें और लोग यह मानने लगे हैं कि कोरोना वायरस (Coronavirus) इतनी जल्दी जाने वाला नहीं। इसलिए इसके साथ जीने का तरीका ढूंढ़ना होगा। इसी सिलसिले में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने स्थिति बेहतर होने के बाद क्रिकेट शुरू करने से पहले खिलाड़ियों, अंपायर और टीमों के लिए दिशा-निर्देश (ICC Guidelines) जारी किया है। इन दिशा-निर्देशों से यह करीब-करीब तय है कि खिलाड़ियों की मुश्किलें थोड़ी- बहुत बढ़ेंगी और उन्हें परेशानियां भी उठानी पड़ सकती है, लेकिन खेल और खिलाड़ी के लिहाज से यह बेहद जरूरी कदम हैं।

Anushka Sharma ने खुले में घूमता Dinosaur देखा, Virat Kohli चीखें, देखें Viral Video

आईसीसी के यह हैं नए दिशा-निर्देश

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के दिशा-निर्देशों के अनुसार, खिलाड़ी (ICC Rules for Players) अब अपनी निजी चीजें अंपायर (ICC Rules for Umpire) या किसी अन्य साथियों को नहीं सौंप सकते हैं। जैसे टोपी, तौलिया, सनग्लास, जंपर्स आदि। खिलाड़ियों को शारीरिक दूरी बनाए रखनी होगी। इस दिशा-निर्देश में यह बड़ा पेंच है कि फिर खेल के वक्त खिलाड़ियों का सामान कौन रखेगा। बता दें कि यह दिशा-निर्देश सिर्फ खिलाड़ियों के लिए ही नहीं, बल्कि अंपायरों के लिए भी हैं। अब अंपायरों को गेंद पकड़ते समय दस्ताने का उपयोग करना होगा। इतना तो तय है कि खिलाड़ी अपनी टोपी और सनग्लासेज मैदान पर नहीं रखना चाहेंगे, क्योंकि अगर उससे गेंद टकराई तो पांच पेनाल्टी रन का खतरा है। बता दें कि आईसीसी नियम के अनुसार, गेंद खिलाड़ियों के जमीन पर रखे किसी सामान से टकराती है तो इससे बल्लेबाजी करने वाली टीम के खाते में पांच पेनल्टी रन जुड़ जाते हैं। ऐसा नजदीकी क्षेत्ररक्षकों के हेलमेट के मामले में हम अभी तक देखते रहे हैं। इसके अलावा आईसीसी यह भी चाहती है कि खिलाड़ी मैच से पहले और मैच के बाद ड्रेसिंग रूम में कम समय बिताएं।

आईसीसी क्रिकेट समिति यह कर चुकी है सिफारिश

बता दें कि आईसीसी क्रिकेट समिति (ICC Cricket Committee) पहले ही गेंद पर लार लगाकर चमकाने पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश कर चुकी है। इस पर आईसीसी जून में फैसला लेगी। अब ताजा दिशा-निर्देशों में यह सलाह दी गई है कि खिलाड़ी गेंद छूने के बाद आंख- नाक और मुंह को न छुएं। गेंद के संपर्क में आने के बाद अपने हाथ साफ करने को कहा गया है। इसके अलावा अभ्यास के दौरान खिलाड़ियों को शौचालय का उपयोग करने की अनुमति नहीं होगी।

Harbhajan Singh ने बताया क्रिकेट में क्या काम करता है Saliva, प्रयोग बंद होने पर क्या पड़ेगा असर

ये सावधानियां भी बरतनी होगी

आईसीसी ने साथ में यह भी कहा है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली के लिये मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) की नियुक्ति भी की जाए। इसके अलावा टीमों को 14 दिन तक अलग-थलग अभ्यास शिविर के आयोजित की सिफारिश करते हुए कहा है कि यात्रा से 14 दिन पहले यह भी सुनिश्चित होना चाहिए कि पूरी टीम कोरोना वायरस से मुक्त हो। इसके लिए आईसीसी ने अभ्यास और प्रतियोगिता के दौरान बेहतर जांच योजना तैयार करने की भी सिफारिश की है।











Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close