Sports News

IPL 2020 in UAE: IPL से पहले विदेशी खिलाड़ियों को करना होगा इस ‘टेस्ट’ का सामना


Edited By Arun Kumar | टाइम्स न्यूज नेटवर्क | Updated:

के. श्रीनिवासराव, मुबंई

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीमित ओवरों की सीरीज 16 सितंबर को खत्म होगी और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 13वां सीजन उस महीने की 19 तारीख को शुरू होना है। लेकिन डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, जोफ्रा आर्चर, बेन स्टोक्स, पैट कमिंस और अन्य खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के साथ फौरन नहीं जुड़ पाएंगे। उन्हें कम से कम एक सप्ताह का इंतजार करना पड़ेगा।

यूएई सरकार, IPL को लेकर अपने SOPs बनाने मेंलगी ह। इसमें विदेशी यात्रियों के लिए एक सप्ताह का क्वॉरनटीन और दो बार कोरोना टेस्ट शामिल हैं। उदाहरण के लिए अगर सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) अगर पहले ही हफ्ते में अपना मुकाबला खेलते हैं तो दोनों ही टीमों के कप्तान- वॉर्नर और स्मिथ- नहीं खेल पाएंगे। इन्हें एक सप्ताह क्वॉरनटीन में रहना होगा।

वायरस का खतरा अभी टला नहीं है और ऐसे में यूएई सरकार कई कदम उठा रही है। इसमें क्वॉरनटीन और कोरोना टेस्ट के अलावा भी कई कदम हैं। इस बीच, सभी क्रिकेट बोर्ड- जिनके खिलाड़ियों ने आईपीएल में भाग लेना है- उन्होंने अपने प्लेयर्स को अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOCs) दे दिए हैं।

धोनी का बेस्ट अब गुजर चुका है: रोजर बिनी

अब यह फ्रैंचाइजी की जिम्मेदारी है कि वे खिलाड़ियों को उनके देश से यूएई ले जाएं और वापस छोड़ें। कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) 10 सितंबर को समाप्त हो रही है और उसके फाइनल में पहुंचने वाली टीमों के खिलाड़ी दूसरे सप्ताह के अंत से पहले यूएई पहुंच जाएंगे। यानी आईपीएल शुरू होने से करीब एक हफ्ता पहले।

श्रीलंका प्रीमियर लीग (SLPL) सितंबर के मध्य तक चलेगी, लेकिन इससे आईपीएल पर बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। चूंकि सिर्फ लसिथ मलिंगा ही पहले हफ्ते में नहीं खेल पाएंगे।

मामले को करीब से देख रहे एक सूत्र ने बताया, ‘खिलाड़ियों की उपलब्धता कोई बहुत बड़ा मुद्दा नहीं है अब सवाल उन्हें यूएई लाने और क्वॉरनटीन विंडो में रखने का है।’

आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल ने हालांकि अभी मीटिंग की आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की है। वह अभी सरकार की ओर से अनुमति का इंतजार कर रही है। लेकिन फ्रैंचाइजी ने अपनी ओर से तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने यात्रा और रहने आदि का इंतजाम करना शुरू कर दिया है।

भारतीय टीम के सपॉर्ट स्टाफ, जिसमें फिजियोथेरेपिस्ट नितिन पटेल और ट्रेनर निक वेब शामिल हैं भी यूएई जाएंगे. वे राष्ट्रीय टीम के उन खिलाड़ियों के साथ संपर्क में रहेंगे जिन्होंने आईपीएल के बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है।

सारे इंतजाम देख रहे एक शख्स ने बताया, ‘वे खिलाड़ियों के साथ पिछले चार महीने से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान संपर्क में रहे हैं। यूएई में उनके पास बेहतर तालमेल बनाने का मौका होगा।’

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close