Tech News

Jio Meet देगा ज़ूम को टक्कर, एक साथ 100 लोग कर पाएंगे अनलिमिटेड विडियो कॉल


NBT

नई दिल्ली

Reliance Jio ने Jio Meet नाम से नया विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप लॉन्च कर दिया है। इस ऐप में होस्ट समेत 100 लोग एक साथ अनलिमिटेड वक्त तक फ्री विडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकेंगे। जियोमीट में विडियो कॉन्फ्रेंसिंग की कोई समय सीमा तय नही की गई है जबकि जूम ऐप पर फ्री विडियो कॉलिंग के लिए मात्र 40 मिनट की अवधि होती है। इससे अधिक समय के लिए विडियो कॉलिगं या कॉन्फ्रेंसिंग करने के लिए बैठक होस्ट को प्रति माह 15 डॉलर का भुगतान करना होता है। यह राशि सालाना 180 डॉलर यानी करीब 13500 रुपये होती है जबकि जियोमीट ऐप के इस्तेमाल पर कोई खर्च नहीं होगा।
जियोमीट पर ग्राहक नि:शुल्क 24 घंटे तक बातचीत कर सकते हैं। कम अवधि के लिए कोई टाइम लिमिट नहीं होने के कारण इसे ऐप इस्तेमाल करने वालों के बीच पासा पलट देने वाले ऐप के रुप देखा जा रहा है। सीमित समय सीमा के कारण जूम पर विडियो कॉन्फ्रेंसिंग करने वालो को हर 40 मिनट में दोबारा लॉगइन करना पड़ता है। इसे लेकर ग्राहक संतुष्ट नहीं थे।

Samsung Galaxy A31 की कीमत में भारी कटौती, जानें नया दाम

उदाहरण के लिए घर से काम करने पर ऑफिस की जरूरी बैठक या तो 40 मिनट से पहले समाप्त करनी पड़ती थी या फिर दोबारा लॉगइन करना होता था। या फिर सालाना करीब 180 डॉलर का शुल्क चुकाना होता है। शिक्षा क्षेत्र में भी जहां ससांधन सीमित है, वहां जूम ऐप से ऑनलाइन कक्षाओं में टाइम लिमिटेशन की वजह से बहुत दिक्कतें आती थीं। कंपनी का कहना है कि समय सीमा के अलावा भी जियोमीट में जूम के तुलना में सुविधाएं काफी अधिक हैं।

आपका डेटा चुरा रहे इन ऐप्स को गूगल ने किया बैन, अभी करें फोन से डिलीट

जियो मीट में मिलेंगे शानदार फीचर्स

जियो मीट में विडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्रतिभागी डबल क्लिक करके किसी भी अन्य प्रतिभागी की विडियो विंडो को बड़ा कर सकते हैं,जबकि जूम में यह सुविधा नही है। इसके अलावा जियोमीट में अगर मेजबान चाहे कि किसी एक संस्था के लोग ही विडियो कॉन्फ्रेंसिंग की मार्फत बैठक में शामिल हों तो वह संस्थान की मेल आईडी से लॉगइन कर सकता है। इससे संस्थान के अलावा अन्य कोई भी बैठक में नहीं आ पाएगा। जूम में यह सुविधा भी उपलब्ध नही है।

जूम ऐप में अगर आप को अचानक बाहर जाना पड़ जाए और आप चाहते हैं कि आप बिना डिस्कनेक्ट हुए लैपटॉप से मोबाइल पर विडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े रहे तो यह संभव नही है जबकि जियोमीट पर आपको यह सुविधा उपलब्ध है । जियोमीट में चाहें जिस भी डिवाइस से बिना डिस्कनेक्ट हुए विडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ज़ुड़े रह सकते हैं।

किसी भी डिवाइस से करें ऐक्सेस

जियोमीट को किसी भी प्लेटफॉर्म से व किसी भी डिवाइस से ऐक्सेस किया जा सकता है। अगर आप मोबाइल से कनेक्टेड है तो जूम ऐप में आप मात्र चार प्रतिभागियों को एक बार में देख सकते हैं शेष को देखने के लिए आपको स्क्रॉल करना पड़ता है जबकि जियोमीट में एक बार में आठ प्रतिभागियों को देखा जा सकता है।

सुरक्षा के मामले में भी जियोमीट, जूम से बेहतर है। फरवरी और मार्च माह में सरकार की तरफ से जूम को असुरक्षित प्लेटफॉर्म माना गया था।

जियोमीट पर विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए अब किसी इनवाइट कोड की जरूरत नही पड़ेगी। 100 यूजर्स तक एक बार में जियोमीट पर विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ सकते हैं। जियोमीट लगभग सभी तरह के डिवायस पर बखूबी काम करता है।

जियोमीट को गूगल प्लेस्टोर या ऐप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह ऐंड्रॉयड और ऐपल पर समान रूप से काम करता है। जियोमीट माइक्रोसॉफ्ट विंडोस को भी सपोर्ट करता है इसलिए उपयोगकर्ता इसे डेस्कटॉप या लेपटॉप पर भी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

अगली स्टोरी

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close