Health News

Red Alert: अपने चरम पर होगा आज तापमान, गलती से भी बाहर निकलने की न सोचें


नई दिल्ली: अगर आज आप किसी काम की वजह से बाहर निकलने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार फिर सोच लीजिए. आज पूरे उत्तर भारत में तापमान चरम पर होगा. मौसम विभाग (Met Department) ने दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब और उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है.

अपने अधिकतम तापमान पर होगा मौसम
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर भारत में गर्मी के लिहाज से 26 मई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है जहां लू (Heat Waves) का प्रकोप अपने चरम पर हो सकता है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में 29-30 मई को धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है जिससे लू के प्रकोप से राहत मिल सकती है.

47.5 तक पहुंच चुका है तापमान
मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार को राजस्थान के चुरु में पारा 47.5 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया था. वहीं राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया था. राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में दिन का तापमान 45 से 47 डिग्री के बीच रहा जबकि पंजाब और हरियाणा में भी लोगों को गर्मी का प्रकोप सहना पड़ा. हरियाणा के नरनौल में अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं उत्तर प्रदेश में प्रयागराज 46.3 डिग्री तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा.

ये भी देखें…

पंजाब-हरियाणा में भी भीषण गर्मी
तेज गर्मी ने पंजाब और पड़ोसी हरियाणा को भी अपनी चपेट में ले लिया है. हरियाणा के हिसार में सामान्य से चार डिग्री अधिक 45 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जबकि भिवानी में 43.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. करनाल में भी 43 डिग्री तापमान दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है.

ये भी पढ़ें- बड़ा झटका: जिस दवा को समझा जा रहा था कोरोना वायरस की काट, WHO ने उसी का ट्रायल रोका

उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग पिछले हफ्ते ही पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी की चेतावनी दे चुका था. पिछले पांच दिनों से लू का प्रकोप पूरे उत्तर भारत में है.



Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close