Business News

SBI लोन लिए ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, लोन चुकाने के लिए मिलेगा और समय?



Photo:FILE

SBI Card loan moratorium plans to customers


नई दिल्ली: एसबीआई कार्ड धारकों के लिए एक राहत देने वाली खबर है। दरअसल कोरोना वायरस संक्रमण के कारण रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मार्च से 31 मई 2020 तक कर्ज लौटाने को लेकर छूट दी थी। फिर बाद में इस अवधि को अगस्त तक बढ़ा दिया गया लेकिन ग्राहक अब भी अपने कर्ज का भुगतान नहीं कर पाए है। जिसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के भी ग्राहक है। इसे देखते हुए एसबीआई अपने ग्राहकों को कर्ज चुकाने के लिए और समय देने की सोच रहा है। इसके साथ ही कई ग्राहक मोरेटोरियम के पहले तीन महीने का भुगतान नहीं कर रहे हैं। कंपनी उन्हें स्टैंडर्ड खाता मान रही है।

एसबीआई कार्ड के सीईओ अश्विनी कुमार तिवारी ने इसकी जानकारी दी है। एसबीआई कार्ड के अनुसार मई में उसके 7,083 करोड़ रुपए मोरेटोरियम में फंसे थे। यह आंकड़ा कम होकर अब 1,500 करोड़ रुपये पर आ गया है। जो ग्राहक आरबीआई के बजाए कंपनी की पुनर्गठन योजना का चयन करेंगे, उन्हें लाभ होगा क्योंकि ऐसे मामलों की जानकारी सिबिल को नहीं दी जाएगी। 

SBI के ATM से पैसे निकालने के नियम बदले

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक के एटीएम से पैसे निकालने के तरीकों में अहम बदलाव किया है। बैंक ने 10 हजार रुपये से ज्यादा की निकासी के लिए ओटीपी आधारित रकम निकासी का दायरा बढ़ा दिया है। यानि अब ग्राहक सिर्फ पासवर्ड की मदद से 10 हजार रुपये से ऊपर की निकासी नहीं कर सकेंगे। बैंक के मुताबिक नया बदलाव 18 सितंबर से लागू होगा।

क्या है नया नियम

नए नियम के मुताबिक बैंक के एटीएम से डेबिट कार्ड के जरिए 10 हजार रुपये से ज्यादा की निकासी करने के लिए SBI ग्राहक को वन टाइम पासवर्ड भी देना होगा। एटीएम पर रकम निकासी की एंट्री करने पर बैंक की तरफ से खाते के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ग्राहक को एटीएम पिन के साथ ये ओटीपी भी देना होगा। स्टेट बैंक के मुताबिक फिलहाल ये नियम एसबीआई के एटीएम पर रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक लागू था अब इसे बढ़ाकर पूरे दिन भर के लिए किया जा रहा है। .यानि एटीएम से बड़ी रकम निकालने के लिए अब पिन के साथ ओटीपी भी जरूरी होगा

क्या रखे सावधानी

अगर आप एटीएम बिना मोबाइल फोन के जाते हैं, या फिर ऐसे किसी नंबर के साथ जाते हैं जो रजिस्टर्ड नहीं है, या फिर आपको अपना रजिस्टर्ड फोन नंबर याद नहीं है तो आपको पैसा निकालने में काफी मुश्किल आएगी। ऐसी स्थिति में या तो आप पैसा नहीं निकाल सकेंगे, या फिर आपको कम रकम के साथ वापस आना होगा। ध्यान रहे कि एसबीआई के एटीएम से पैसे निकालते वक्त आप अपना मोबाइल फोन अपने साथ ही रखें। और ये मोबाइन नंबर वही हो जिसे आपने अपने बैंक में रजिस्टर करवाया हो।



Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close