World News

Space Station को छोड़ धरती पर लौट रहे दो अमरीकी अंतरिक्षयात्री


फ्लोरिडा। अंतरिक्ष में गए स्पेसएक्स (Space X) और नासा के दो अंतरिक्षयात्री जल्द धरती पर लौटने वाले हैं। अतंरिक्ष यात्री रॉर्बट बेहनकन ( Robert Behnken) और डॉगल्स हर्ली (Douglas Hurley) ने स्पेस स्टेशन को छोड़ दिया है। वे धरती की तरफ बढ़ रहे हैं। स्पेसएक्स और नासा में 45 वर्ष में पहली बार किसी अंतरिक्षयात्री को समुद्र में उतराने की कोशिश करेंगे।

स्पेसएक्स ड्रैगन एंडेवर अंतरिक्ष से निकल चुका

अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने ट्वीट कर बताया कि स्पेसएक्स ड्रैगन एंडेवर अंतरिक्ष से निकल चुका है। नासा ने ट्वीट कर बताया कि ड्रैगन एंडेवर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के चारों ओर मौजूद अप्रोच एलिपसॉइड से बाहर निकल गया है और सुरक्षित स्थान पर है। नासा ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो भी शेयर किया है। उसका कहना है कि स्पेसएक्स ड्रैगन एंडेवर लगातार नीचे की ओर बढ़ रहा है। हमारे क्रू सदस्यों के आने का इंतजार है।

फ्लोरिडा की तरफ बढ़ रहा है चक्रवात

शनिवार की सुबह चक्रवात इसायस ने ब्रहामास में काफी तबाही मचाई। अब फ्लोरिडा की ओर आ रहा है। चक्रवात के कारण अंतरिक्षयात्रियों को लैंडिंग में थोड़ी समस्या का सामना करना पड़ा। इसके कारण तूफान पर नजर रखी जा रही है। इसके फ्लोरिडा के पूर्वी तट पर आने की आशंका।

अमरीका का पहला अंतरिक्ष मिशन

गौरतलब है कि 2011 में पहली बार अमरीका का कोई मानव मिशन अंतरिक्ष में पहुंचा था। नासा ने केनेडी स्पेस सेंटर से 30 मई को यह मिशन निकला था। अंतरिक्ष यात्री 31 मई से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर हैं। इस दौरान अंतरिक्ष में स्पेस वॉक के अलावा कई प्रयोग भी किए हैं।





Source link

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close