Tech News

TikTok प्लेस्टोर से आउट, धीरे-धीरे 'गायब' हो रहे ऐप


प्लेस्टोर से हटाया गया TikTokप्लेस्टोर से हटाया गया TikTok

नई दिल्ली।

फेमस शॉर्ट विडियो TikTok को भारत में गूगल Play Store और ऐपल App Store से हटा दिया गया है। गूगल और ऐपल ने यह फैसला सूचना और प्रसारण मंत्रालय के 59 चाइनीज ऐप्स को बैन करने के निर्देश के बाद लिया है। सरकार का कहना है कि इन ऐप्स से भारत की सुरक्षा और समाज को खतरा है। बैन किए गए ऐप्स में टिकटॉक के अलावा UC ब्राउजर, Shareit और Camscanner जैसे पॉप्युलर ऐप्स शामिल हैं।

धीरे-धीरे गायब हो रहे ऐप्स

सरकार ने जिन 59 ऐप्स को भारत में बैन किया है उन्हें प्ले स्टोर से एक-एक करके हटाया जा रहा है। टिकटॉक के अलावा पॉप्युलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Helo भी अब प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। हालांकि जिन फोन्स में पहले से यह ऐप डाउनलोडेड है वह फिलहाल काम कर रहा है। एक रिपोर्ट की मानें तो ऐप्स को बैन करने के साथ ही सरकार ने गूगल और ऐपल को 24 घंटे में इन्हें हटाने के निर्देश दिए थे।

NBT

google play store

ऐसे बंद होंगे फोन में मौजूद ऐप्स

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को भी निर्देश जारी कर रही है कि वह फोन पर इन ऐप्स को न चलने दें। यानी अगर आपके फोन में टिकटॉक और यूसी ब्राउजर जैसे ऐप्स पहले से मौजूद भी हैं, तो हो सकता है जल्द ही आपको एक मेसेज मिले जिसमें लिखा हो, ”सरकार के आदेश पर इन ऐप्स का ऐक्सेस रोक दिया गया है।’

कौन से ऐप किए गए हैं बैन

जिन ऐप्स को ब्लॉक किया गया है उनमें टिकटॉक, Shareit, UC ब्राउजर, baidu मैप, Helo, Likee, Mi कम्युनिटी, Club Factory, UC न्यूज, Bigo लाइव, Mi विडियो कॉल-शाओमी, Vigo विडियो, क्लीन मास्टर, कैम स्कैनर समेत 59 ऐप्स हैं।

अगली स्टोरी

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close