Follow my blog with Bloglovin UP Board 10th 12th result 2020: यूपी बोर्ड रिजल्ट का अलर्ट पाने के यहां करें रजिस्ट्रेशन | Sarkaripaper
Education news

UP Board 10th 12th result 2020: यूपी बोर्ड रिजल्ट का अलर्ट पाने के यहां करें रजिस्ट्रेशन

UP Board 10th 12th result 2020: यूपी बोर्ड 10वीं (हाईस्कूल) और यूपी बोर्ड 12वीं (इंटरमीडिएट) के छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार है। दोनों कक्षाओं के पेपर मार्च के पहले सप्ताह तक खत्म हो गए थे। मूल्यांकन का काम चल रहा है। हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने और लॉकडाउन के चलते इसमें बाधा आई है। पिछले साल यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट अप्रैल के अंतिम सप्ताह में जारी कर दिया गया था। इस बार 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा में पंजीकृत 56 से ज्यादा छात्र-छात्रा पंजीकृत थे। 4.5 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी। करीब 3.5 करोड़ कॉपियां जांची जानी है। इस बार यूपी बोर्ड की कॉपियां पहली बार सीसीटीवी और वॉइस रिकॉर्डर की निगरानी में जांची जा रही है। 

छात्रों की सहूलियत के लिए लाइव हिन्दुस्तान वेबसाइट www.livehindustan.com भी रिजल्ट उपलब्ध करवा रही है। रिजल्ट आने पर स्टूडेंट्स livehindustan.com पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। अगर आप चाहते हैं कि रिजल्ट आते ही आपके मोबाइल पर SMS या अलर्ट आए तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन करवा सकेत हैं। 

UP Board 10th 12th result 2020 का अलर्ट पाने के लिए कराएं रजिस्ट्रेशन, क्लिक करें

जानिए कैसे आप www.livehindustan.com की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।  
www.livehindustan.com पर जाएं।
– उसके बाद वहां होमपेज पर दिख रहे बोर्ड रिजल्ट के सेक्शन पर क्लिक करें। 
– इसके बाद यूपी बोर्ड रिजल्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
– अब हाईस्कूल के विद्यार्थी ‘यूपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट 2020’ के लिंक पर क्लिक करें और इंटरमीडिएट के विद्यार्थी ‘इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020’ के लिंक पर क्लिक करें। 
– रिजल्ट का पेज खुलने पर अपना नाम, ई-मेल, मोबाइल नंबर, क्लास की डिटेल्स डालकर सब्मिट करें। इससे आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। 
– इसके बाद रिजल्ट घोषित होते ही आपके मोबाइल पर अलर्ट आएगा जिस पर क्लिक करते ही रिजल्ट विंडो खुल जाएगी। उस पर आप अपना रोल नंबर डालकर रिजल्ट देख सकेंगे।

जानें पिछले वर्ष कैसा रहा था रिजल्ट
पिछले वर्ष यूपी बोर्ड 10वीं (हाईस्कूल) में 80.07 प्रतिशत विद्यार्थी और यूपी बोर्ड 12वीं (इंटर) में 70.06 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे। हाईस्कूल व इंटर दोनों में ही लड़कियों का प्रदर्शन लड़कों से बेहतर रहा था। यूपी बोर्ड हाईस्कूल में 83.98% लड़कियां और 76.66% लड़के पास हुए थे। जबकि इंटर में 76.46% लड़कियां और 64.40% लड़के पास हुए थे। हाईस्कूल में बागपत बड़ौत के श्री राम एसएम इंटर कॉलेज की छात्रा तनु तोमर ने 500 में से 489 अंक हासिल कर टॉप किया था जबकि इंटर में कानपुर के ओम्कारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज के छात्र गौतम रधुवंशी ने 600 में से 583 अंक हासिल कर टॉप किया था।
 



Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close