Health News

Weight Loss Tips: पेट की जिद्दी चर्बी को कम करने के लिए काफी हैं ये 3 व्यायाम


Weight Loss Tips: मोटापा या पेट पर चर्बी जमने के कई कारण हो सकते हैं। और अगर आपको इससे झुटकारा पाना है तो पसीना बहाना ही होगा। लेकिन ज्यादा नहीं बस थोड़ा सा। सबसे पहले पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए आप अपने आहार में सही…

Weight Loss Tips: मोटापा या पेट पर चर्बी जमने के कई कारण हो सकते हैं। और अगर आपको इससे झुटकारा पाना है तो पसीना बहाना ही होगा। लेकिन ज्यादा नहीं बस थोड़ा सा। सबसे पहले पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए आप अपने आहार में सही बदलाव करें और उसके बाद कुछ व्यायाम (Weight Loss Exercise) अपनाएं। आज हम आपको पेट की चर्बी कम करने वाली तीन व्यायाम बताने जा रहें हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में

रस्सा कूदना यानी स्किपिंग
अगर आप नियमिन व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं। तो आप रोजाना कुछ समय रस्सी कूद सकते हैं। एक्सपर्टस की मानें तो रोजाना 10 मिनट तक रस्सी कूदना 8 मिनट की जॉगिंग के बराबर हो सकता है। तो अगर आप घर से बाहर नहीं जा पाते हैं तो नियमित रूप से 10 से 15 मिनट तक स्किपिंग कर सकते हैं यह आपको 200-300 कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है।

सुबह की सैर
अगर आपकी सेहत ठीक नहीं रहती या उम्र ज्यादा है या डॉक्टर ने मुश्किल व्यायाम करने से मना किया है, तो भी आप वजन कम करने के लिए सैर का सहारा ले सकते हैं। जी हां, अगर आप जिम नहीं जा सकते तो वॉक करें। आप घर में रह कर भी रोज 2000 कदम चल सकते हैं।

स्विमिंग
इस बात को कौन नहीं मानता कि स्विमिंग बेस्ट एक्सरसाइज है। इसमें आप एक ही काम करते हुए अपने पूरे शरीर के लिए एक्सरसाइज करते हैं। यह आपके पेट पर जमी वसा को कम करती है, शरीर को शेप में लाती है और हां वजन भी कम करती है। तो अपने लिए समय निकल कर स्विमिंग को चुनें। एक ओर तो यह आपको रिलेक्स करेगी वहीं दूसरी और फिट भी बनाएगी।







Show More


















Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close