Tech News

WhatsApp iPhone ऐप पर अब 8 लोगों का ग्रुप कॉल संभव, यह है तरीका


WhatsApp ने ग्रुप कॉल लिमिट बढ़ाने के लिए iPhone यूजर्स के लिए एक नया अपडेट जारी किया है। अपडेट आईफोन यूज़र्स को आठ प्रतिभागियों के साथ एक ग्रुप कॉल करने का फीचर देता है। यह अधिकतम संख्या पहले चार यूज़र्स की थी। बता दें कि ऐसा ही अपडेट कुछ दिनों पहले Android यूज़र्स के लिए भी जारी किया गया था। एंड्रॉयड में भी पहले अधिकतम चार यूज़र एक साथ ग्रुप कॉल कर सकते थे, जिसे अब बढ़ा कर आठ कर दिया गया है। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप पिछले कुछ समय से एंड्रॉइड और आईफोन दोनों प्लेटफॉर्म के लिए इस फीचर पर काम कर रही थी। एंड्रॉयड के बाद आईफोन यूज़र्स इस अपडेट का इंतज़ार कर रहे थे और अब आखिरकार कंपनी ने WhatsApp iPhone के लिए भी लेटेस्ट अपडेट जारी कर दी है।

iPhone के लिए WhatsApp v2.20.50 नया ग्रुप कॉलिंग फीचर लाता है और चेंजलॉग के मुताबिक, इस अपडेट के बाद अब आईफोन यूज़र्स अधिकतम आठ यूज़र्स के साथ एक साथ वॉयस और वीडियो कॉल कर सकते हैं। मूल रूप से इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सभी यूज़र्स को व्हाट्सऐप का लेटेस्ट वर्ज़न इंस्टॉल या अपडेट करना होगा। यदि आपने अपने iPhone पर ऑटो अपडेट चालू नहीं किया है, तो आपको ऐप स्टोर के जरिए व्हाट्सऐप को लेटेस्ट वर्ज़न पर खुद से अपडेट करना होगा। अपडेट के चेंजलॉग के अनुसार ग्रुप कॉल में यूज़र्स की व्रिद्धी के अलावा इसमें मैसेज एक्शन मेनू को भी अपडेट किया गया है और iOS 13 यूज़र्स के लिए विज़ुअल सुधार भी किए गए हैं।
 

How to make a group call with WhatsApp 

वॉइस या वीडियो कॉल शुरू करने का तरीका पहले की तरह ही रहेगा, केवल अब यूज़र अपने अलावा तीन के बजाय सात यूज़र्स को एक साथ जोड़ा जा सकता है। आपको WhatsApp ग्रुप कॉल करने के लिए सबसे पहले ग्रुप को खोलना होगा, जिसके साथ आप बातचीत करना चाहते हैं और ऊपरी दायीं ओर कॉल बटन पर क्लिक करना होगा। यदि ग्रुप में आठ से अधिक यूज़र्स हैं, तो व्हाट्सऐप आपसे पूछेगा कि आप किन सात कॉन्टेक्ट्स को कॉल करना चाहते हैं। इसी प्रकार यदि ग्रुप में आठ से कम यूज़र्स हैं तो कॉल सीधे शुरू हो जाएगी। जिन ग्रुप मेंबर्स का नंबर आपके फोन की कॉन्टेक्ट्स लिस्ट में सेव नहीं है, उन्हें कॉल में जोड़ा नहीं जा सकेगा।
 

whatsapp

दुनिया भर के लोग सोशल डिस्टेंसिंग नियम का पालन कर रहे हैं और इसी का फायदा लोकप्रिय वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Zoom को मिल रहा है। ऐप दिन दुगनी रात चौगनी तरक्की कर रहा है। इसका एक सबसे बड़ा कारण ऐप द्वारा दर्जनों यूज़र्स को एक साथ वीडियो कॉल की सुविधा देना है। अधिकतम आठ यूज़र्स के साथ बेशक WhatsApp अभी भी Zoom या Google Duo से पीछे हो, लेकिन इससे यह साफ हो गया है कि कंपनी अब ग्रुप कॉलिंग के महत्व को समझ रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close